प्रेगनेंसी के तीसरे महीने में क्या सावधानी रखनी चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

प्रग्नेंसी के तीसरे महीने से शरीर में कई तरह के बदलाव दिखने लगते हैं। इस दौरान मां को ख़ास ख़्याल रखने की ज़रूरत होती है क्योंकि मां जो भी खाएंगी या करेंगी, उसका सीधा असर बच्चे पर होने लगते है। तो आइए जानें कि प्रेग्नेंसी के तीसरे महीने में मां को किस तरह की बातों का ख़्याल रखने की ज़रूरत होती है।

1. इस दौरान गर्म पानी से न नहाएं। इससे आपके शरीर का तापमान अचानक बढ़ सकता है और शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जो बच्चे के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है।

2. इस दौरान हार्मोनल चेजेंज़ होने की वजह से आप कई बार मूड स्विंग के कारण तनाव में रहती हैं। इसका असर बच्चे के विकास पर पड़ सकता है। इसलिए इस दौरान अच्छी किताबें पढ़ें, दिल को सुकून पहुंचाने वाला म्यूजिक सुनें, लोगों से मिलें और ज़्यादा से ज़्यादा खुश रहें।

3. जैसा कि इस दौरान बच्चे का विकास होना शुरू हो जाता है इसलिए आपकी डाइट पोषण से भरपूर होनी चाहिए। खाने में विटामिन और आयरन से भरपूर चीज़ों को शामिल करें। ताज़ा फलों का जूस पिएं।

4. प्रग्नेंसी के सिर्फ तीसरे ही नहीं बल्कि पूरे समय सिगरेट और शराब से दूरी बनाए रखें। क्योंकि इसका बुरा असर सीधे बच्चे पर पड़ता है। इसके अलावा जंक, प्रोसेस्ड और डिब्बाबंद फूड से भी परहेज़ करें। इनसे आपकी और बच्चे दोनों की सेहत पर असर पड़ेगा।

5. प्रेग्नेंसी के दौरान हिमोग्लोबिन, कैल्शियम, ब्लड शुगर, यूरिन और एचआईवी टेस्ट नियमित रूप से कराएं। ये टेस्ट हर तीन महीने में कराए जाते हैं। इसके अलावा, नियमित रूप से अल्ट्रासाउंड और दूसरे चेकअप भी कराते रहें ताकि बच्चे के विकास के बारे में पता रहे।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info