सातवें महीने में मां का वजन कितना होना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 15:46

प्रेग्नेंसी में कहीं बढ़ न जाए ज्यादा वजन, जानें इस समय पर कितना होना चाहिए वेट गेन
प्रेग्नेंसी की जब बात होती है तो अक्सर लोग कई तरह के मिथ्स को फॉलो करते हैं। इनमें से कुछ प्रेग्नेंट महिलाओं परेशानी में डाल सकते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि अपने डॉक्टर से संपर्क किया जाए। इस...

प्रेग्नेंसी की जब बात होती है तो अक्सर लोग कई तरह के मिथ्स को फॉलो करते हैं। इनमें से कुछ प्रेग्नेंट महिलाओं परेशानी में डाल सकते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि अपने डॉक्टर से संपर्क किया जाए। इस समय में लोग अक्सर दो को लिए खाना और जो मन करे वैसा खाना का मंत्रा फॉलो करना शुरू कर देते हैं। अगर गर्भवती महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान डायबिटीज और प्रीक्लेम्पसिया से दूर रहना है तो इस मंत्रा से हर कीमत पर बचना चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं का बहुत अधिक बढ़ जाता है। हेल्दी वजन बढ़ना वह है जो माताओं को उम्मीद करनी चाहिए क्योंकि बहुत ज्यादा किलो या बहुत कम वजन बढ़ना स्वास्थ्य समस्याओं को न्योता दे सकता है।

एक्सपर्ट की मानें तो अगर आपका ज्यादा वजन बढ़ रहा है तो यह गर्भावस्था में डायबिटीज या हाई बीपी होने की संभावना को बढ़ा सकता है। यह एक बड़े बच्चे के साथ भी जुड़ा हुआ है जो आगे चलकर डिलिवरी कॉम्पलिकेशन या सी-सेक्शन होने की संभावना बढ़ा सकता है। इसी के साथ बड़े बच्चों में मोटापा होने का चांस बढ़ जाता है। साथ ही मां बनने के बाद वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। विशेषज्ञ की मानें तो छोटे बच्चों को बीमारी का खतरा होता है। जीवन के शुरुआती दिनों में स्तनपान भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अब आप सोच रहे होंगे की आखिर प्रेग्नेंसी में कितना वजन बढ़ना चाहिए। तो जानते हैं-

प्रेग्नेंसी के दौरान कितना वजन बढ़ना सही है?

प्रेग्नेंसी वेट पहले या शुरुआती गर्भावस्था बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) पर निर्भर करता है। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन और नेशनल रिसर्च काउंसिल के अनुसार गर्भावस्था में वजन बढ़ाने के बारे में बताया है।

अगर बॉडी मास इंडेक्स 18.5 से कम यानी की अंडरवेट बीएमआई है तो वेट गेन 13 से 18 किलो होना चाहिए। अगर बॉडी मास इंडेक्स 18.5-24.9 यानि नॉर्मल बीएमआई है तो वजन 11 से 16 किलो तक बढ़ाया जा सकता है। वहीं अगर बॉडी मास इंडेक्स 25 से 29 यानी ओवर वेट है तो वजन 7 से 11 किलो बढ़ाएं। और अगर बॉडी मास इंडेक्स 30 या उससे ज्यादा है तो सिर्फ 5 से 9 किलो वजन बढ़ाया जा सकता है।

अगर किसी के जुड़वां बच्चे हैं या कई मल्टीपल प्रेग्नेंसी हैं, तो आपके डॉक्टर के अनुसार उसके और अधिक वजन बढ़ने की उम्मीद है। डॉक्टर की मानें तो सामान्य तौर पर आपको अपने पहले 3 महीनों में लगभग 0.9-1.8 किलोग्राम और बाकी प्रेग्नेंसी के दौरान हर हफ्ते लगभग 0.5 किलोग्राम वजन बढ़ाना चाहिए।
क्या एक्सरसाइज करने से मिलेगी मदद?

जब आप एक्सरसाइज करते हैं, तो यह हमारे सिम्पथेटिक नर्व्स को उत्तेजित करता है जो शारीरिक, श्वसन और कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम द्वारा बढ़ते प्रयासों के लिए उपयुक्त होमियोस्टेसिस को बनाए रखने में मदद करता है। गर्भावस्था के दौरान, मेटाबॉलिज्म सिस्टम धीमा हो जाता है और जब आप किसी एक्सरसाइज को रोजाना करते हैं तो मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info