बच्चा एक साल में कितने इंच बढ़ता है?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 09:06

लम्बी हाइट पर्सनालिटी में निखार लाती है, लम्बी हाइट का क्रेज़ बच्चों पर बचपन से ही सवार होता है। बच्चे कम उम्र में ही अपने पैरेंट्स की तरह लम्बा दिखना चाहते हैं। भारत के बच्चे दुनिया के सबसे नाटे बच्चों में आते हैं। हमारे देश में दुनिया में सबसे कम लम्बाई के बच्चे होते हैं। हालांकि बच्चों की कम हाइट के लिए उनके पैरेंट बेहद परेशान रहते हैं।

पैरेंट्स बच्चे की हाइट को लेकर उनके जन्म से एक साल बाद ही परेशान होने लगते हैं। बेबी की ग्रोथ ठीक होने के बावजूद भी पैरेंट्स अक्सर बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए तरह-तरह से जानकारी हासिल करते हैं, उनकी डाइट पर जोर देते हैं। पैरेंट्स कम उम्र मे भी अपने बच्चों की हाइट लम्बी देखना चाहते हैं। बच्चों की लंबी हाइट की चाहत में पैरेंट्स यह भूल जाते हैं कि बच्चों की हाइट उनकी उम्र के मुताबिक ही बढ़ती है। क्या आप जानते हैं कि बच्चों की सही हाइट का अनुमान लगाने का फॉर्मूला क्या है? आइए जानते हैं कि बच्चों की हाइट किस उम्र में कितनी होनी चाहिए इसका फॉर्मूला क्या है।


पहले साल में बच्चे की हाइट कितनी होती है?

आमतौर पर बच्चे अपने जीवन के पहले साल में औसतन 10 इंच तक ही बढ़ते हैं। दस इंच बढ़ने के बाद बच्चे की हाइट उसके जीन और खान-पान पर निर्भर करती है।

जीन के मुताबिक बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए

लड़के की हाइट का अनुमान:

अगर मदर की लम्बाई 150 सेंटीमीटर है और पापा की हाइट 170 सेंटीमीटर है तो इस दोनों का जोड़ हुआ 320 सेंटीमीटर। 320 में 13 सेंटीमीटर और जोड़ देंगे तो 333 सेंटीमीटर होगा। अब इस टोटल को दो से भाग दे देंगे तो 166.5 सेंटीमीटर लड़के की अनुमानित हाइट होनी चाहिए।

लड़की की अनुमानित हाइट का अंदाजा लगाने के लिए पैरेंट्स की लंबाई के कुल योग में 13 सेंटीमीटर घटा देंगे और बचे हुए अंक में दो से भाग दे देंगे तो बचेगा उतनी लड़की की हाइट हो सकती है।

दूसरा तरीका:

दो साल के मेल बच्चे की जो लंबाई है वयस्क बच्चों की लंबाई उससे दोगुनी होनी चाहिए। जबकि 18 महीने की बेबी गर्ल अगर ढ़ाई फुट की हैं तो 14-15 साल में उसकी लंबाई 5 फुट होनी चाहिए।

बच्चे की हाइट नहीं बढ़ती तो डॉक्टर से सलाह लें:

बच्चे की हाइट के लिए जीन, माता-पिता, खान-पान, पर्यावरण की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अगर आपकी अपेक्षा के अनुसार बच्चों की हाइट नहीं बढ़ रही है तो डॉक्टर से सलाह लें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info