प्रेगनेंसी में कमजोरी कैसे दूर करें?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

प्रेग्‍नेंसी में थकान से टूट जाता है शरीर, कुछ आसान घरेलू तरीके बन सकते हैं आपका सहारा
गर्भावस्‍था के दिनों में शरीर का काम बढ़ जाता है और अब आसानी से थकान महसूस होने लगती है।
प्रेग्‍नेंसी में शरीर को बहुत प्रेशर झेलना पड़ता है। शिशु को विकास के लिए जरूरी पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता होती है और उसे यह जरूरी तत्‍व मां के शरीर से ही मिलते हैं। इसके लिए महिलाओं के शरीर को दोगुना काम करना पड़ता है जिससे थकान महसूस होना नॉर्मल बात है।प्रेग्‍नेंसी की शुरुआत में महिला को थकान और आलस महसूस हो सकता है। ऐसा हार्मोंस के लेवल में अचानक आए बदलाव की वजह से होता है। प्रेग्‍नेंसी की दूसरी तिमाही में थकान अपने आप कम या खत्‍म हो सकती है लेकिन गर्भावस्‍था की तीसरी तिमाही में ये वापस भी आ जाती है।अगर आपको गर्भावस्‍था में थकान बहुत महसूस हो रही है, तो आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर इसे दूर कर सकते हैं।
​मसालेदार खाने से दूरी

प्रेग्‍नेंसी क्रेविंग के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इस समय महिलाओं का बहुत कुछ खाने का मन करता है लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जो प्रेग्‍नेंसी में नुकसान पहुंचा सकती हैं। मसालेदार खाने की वजह से पेट में जलन हो सकती है। इसकी बजाय होल व्‍हीट ब्रेड, सूखे मेवे और कार्बोहाइड्रेट युक्‍त चीजें खाएं। ये शरीर को ताकत देती हैं और पोषक तत्‍वों की भी पूर्ति करती हैं।

आयरन की कमी की वजह से प्रेग्‍नेंसी में थकान महसूस हो सकती है। इसलिए अपने खाने में आयरन युक्‍त चीजें जैसे कि लीन मीट, सोया प्रोडक्‍ट, सूखे मेवे, अनाज और पालक आदि लें।

प्रेगनेंट महिलाओं को प्रीनेटल विटामिन भी लेने चाहिए। इससे शरीर में पोषण की कमी नहीं होती। आप आयरन और विटामिन बी12 पर्याप्‍त मात्रा में लें।

प्रोटीन युक्‍त आहार से एनर्जी लेवल बढ़ता है। शिशु के विकास को भी प्रोटीन बढ़ावा देता है। अंडे, दूध, चीज, टोफू, दालों, मछली, मीट और बींस में प्रोटीन होता है।
​रोज करें एक्‍सरसाइज

योग, पैदल चलने और पिलाटेस करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। आप अपने डॉक्‍टर से पूछ सकती हैं कि आपको प्रेग्‍नेंसी के किस महीने में किस तरह की एक्‍सरसाइज करनी चाहिए।

आपको कंसीव करने से बहुत पहले से ही हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल जीना शुरू कर देना चाहिए। रात को जल्‍दी सोएं और सुबह जल्‍दी उठें। काम का ज्‍यादा बोझ न लें। इस तरह आपकी शारीरिक और मानसिक, दोनों थकान दूर होंगी।
​नींद आएगी काम

थकान और कमजोरी को दूर करने का सबसे आसान और कारगर तरीका है नींद। आप दिन में भी कुछ देर झपकी ले सकती है। आरामदायक बिस्‍तर पर लेटें और बेवजह की बातों के बारे में न सोचें। नींद लेने से आप खुद को रिफ्रेश महसूस करेंगी।
​कैफीन से दूरी

अमेरिकन कॉलेज ऑफ ऑब्‍सटेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्‍ट के अनुसार एक दिन में 200 मिलीग्राम या डेढ़ कप से कम कॉफी पीने से प्रेगनेंट महिला को मिसकैरेज या प्रीटर्म बर्थ जैसे जोखिम नहीं रहते हैं।

इससे ज्‍यादा मात्रा में कैफीन लेने से मेटाबोलिज्‍म धीमा पड़ सकता है और आपको थकान महसूस हो सकती है।

दिनभर में तीन बार ज्‍यादा खाना खाने की बजाय पांच या 6 बार कर के थोड़ा-थोड़ा कर के खाएं। इससे शरीर में ब्‍लड शुगर और एनर्जी लेवल को संतुलित रखने में मदद मिलती है। हल्‍का खाना खाने से पेट ठीक रहता है और थकान से लड़ने में मदद मिलती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info