पत्नी को प्रेग्नेंट कैसे किया जाता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:34

प्रेग्नेंट होने के लिए अपनाएं ये वाली स्टाइल, जल्दी मिल जाएगी गुड न्यूज
बच्चे के लिए आप जतन कर-करके थक चुके हैं, लेकिन पत्नी गर्भ धारण नहीं कर पा रही तो आपको ऐसे उपाय बताए जा रहे हैं जिनसे संतान होने की अधिक से अधिक संभावनाएं बढ़ जाती हैं।
आप अपने परिवार को बढ़ाना चाहते हैं और काफी कोशिश करने के बाद भी संतान पैदा नहीं हो रही है तो चिंता होना लाजमी है। आखिर ऐसी क्या वजह है जो गर्भधारण में आड़े आती है, और इसके लिए प्राकृतिक रूप से क्या-क्या उपाय अपनाए जा सकते हैं? इन सभी बिंदुओं पर देश के प्रख्यात सेक्सोलॉजिस्ट डॉक्टर प्रकाश कोठारी समय-समय पर अपनी कीमती सलाह देते रहते हैं। इसी बीच एक बार फिर आपको ऐसे उपाय बताए जा रहे हैं जिनसे संतान होने की अधिक से अधिक संभावनाएं बढ़ जाती हैं।संतान उत्पत्ति के लिए पांच क-कारों का रखें ध्यान:कब करें Sexमहिलाओं को महीना 28 दिन या 4 सप्ताह के बाद आता है। इनमें 1 से 7 और 21 से 28 दिन जो होते हैं यानी पहला हफ्ता और आखिरी हफ्ता, उनमें गर्भ ठहरने की संभावना कम होती है। पर, बीच के दो सप्ताह यानी आठवें दिन से लेकर बीसवें दिन तक के दौरान गर्भ ठहरने की संभावना ज्यादा होती है। इस वक्त के दौरान एक दिन छोड़कर आप सुबह के समय ही सेक्स कर सकते हैं। उस वक्त आपका हार्मोन लेवल भी ऊंचा होगा, जो कि आपका साथ देगा।कैसे करें Sexसेक्स के दौरान आप कोई वैसलीन, जेली या तेल का इस्तेमाल बंद कर दें, क्योंकि उससे शुक्राणुओं की मूवमेंट कम हो जाता है। सेक्स के तुरंत बाद आप पत्नी को दोनों घुटने ब्रेस्ट के करीब लाने के लिए कह दें। जैसा कि इसी पोजीशन में वे 10 से 15-20 मिनट तक रुकें। इस आसन से गर्भ धारण संभावना बढ़ जाती है, क्योंकि शुक्राणुओं को उनकी मंजिल तक पहुंचने के लिए सही गति मिल जाती है। यह भी ध्यान रखें कि सेक्स के तुरंत बाद पेशाब करने से बचें। आयुर्वेद का कहना है कि इस समय के दौरान पुरुष अगर पित्त कम करने वाली खुराक (गाय का घी व मुनक्का) लें तो शुक्राणुओं की संख्या और कभी-कभी उनकी गति में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है।
क्या न खाएं

तली हुई, मिर्च मसाले वाले और गरम पदार्थ कम लें, क्योंकि उनसे शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ जाती है।किससे मिलेंअगर फिर भी सफलता न मिले तो आपको अपने शुक्राणुओं (Sperms) की संख्या व गति चेक करवानी चाहिए, क्योंकि इससे यह पता चल जाता है कि कहीं पिछले पांच साल के दौरान आपने ऐसी कोई दवाइयां तो नहीं लीं, जिनसे शुक्राणुओं की स्थिति पर बुरा असर पड़ा हो। इसी तरह आप अपनी पत्नी की भी किसी इनफर्टिलिटी विशेषज्ञ के पास जाकर सोनोग्राफी करवा लें, ताकि पता लग सके कि उनकी फेलोपियन ट्यूब्स में कहीं कोई रुकावट तो नहीं। पिछले पांच सालों के दौरान अगर किसी को टीबी जैसी कोई बीमारी रही हो तो उससे भी फेलोपियन ट्यूब्स बंद हो जाने का खतरा रहता है।ध्यान रखेंबच्चा पैदा करने की चाहत रखने वाले पुरुषों को टाइट कपड़े पहनने से बचना चाहिए, क्योंकि उनसे भी शुक्राणुओं में कमी आ सकती है। कहते हैं कि अंदरूनी कपड़े लूज पहनने से शुक्राणुओं में इजाफा हो सकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info