पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम?pregnancytips.in

Posted on Tue 10th Mar 2020 : 17:14


पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम। गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा garbh nirodhak tablet name

Best पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम In Hindi, garbh nirodhak tablet name आइए दोस्तों आज हम आपको पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम यानी पतंजलि गर्भनिरोधक गोली (Patanjali Pregnancy Rokne ki Goli) हम आपको पतंजलि गर्भनिरोधक गोली garbh nirodhak tablet name के बारे में पूरी जानकारी देंगे, कि पतंजलि गर्भनिरोधक गोली कब कैसे और किस प्रकार लेनी चाहिए।

वैसे तो market में ऐसी कई सारी madicine उपलब्ध है। जिससे आप आराम से pregnancy को रोक सकते हैं, लेकिन दवाइयों का सेवन करने के बाद हमें कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसीलिए आज हम आपका और सभी लोगों का भरोसेमंद और आयुर्वेदिक पतंजलि गर्भनिरोधक गोली यानी सबसे Best पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम In Hindi के बारे में बताएंगे।।।

क्योंकि आयुर्वेदिक दवा पर सभी लोग विश्वास करते हैं, इसीलिए गर्भ को रोकने के लिए आपको पतंजलि गर्भनिरोधक गोली का सेवन करना चाहिए। बिना जाने पहचाने market में मिल रही गर्भनिरोधक गोली का सेवन नहीं करना चाहिए।

यह आपके लिए नुकसान दाई (side effect) हो सकता है। अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए पतंजलि गर्भनिरोधक गोली का सेवन करना चाहिए।

टाइम बढ़ाने वाले कंडोम
शादी से पहले शारीरिक संबंध के फायदे
मैनफोर्स टेबलेट कब खाना चाहिए,

सबसे Best पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम In Hindi ? sabse best Patanjali garbh nirodhak Goli in Hindi

garbh nirodhak tablet name यह सबसे बेस्ट पतंजलि गर्भनिरोधक गोली का नाम है, अगर आप चाहे तो गर्भ को रोकने के लिए इन गर्भनिरोधक गोली का इस्तेमाल कर सकते हैं, तो आयुर्वेदिक पतंजलि गर्भनिरोधक गोली यानी सबसे Best पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम In Hindi के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहे हैं।
पतंजलि गर्भनिरोधक गोली, सबसे Best पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम In Hindi

1 गर्भनिरोधक गोली अनवांटेड 72

garbh nirodhak tablet name गर्भनिरोधक गोली अनवांटेड 72 अनवांटेड किट की तरह ही आती है, यह भी एक अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए ली जाने वाली टेबलेट है। अनवांटेड 72 असुरक्षित यौन संबंध के 72 घंटों के भीतर लेनी होती है।

अगर आप अनवांटेड 72 को समय पर ले लेते हैं, तो आप अनचाही प्रेगनेंसी से बच जाते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि बार-बार आपको अनवांटेड 72 यानी गर्भनिरोधक गोली का सेवन नहीं करना है और नहीं तो यह आपके लिए नुकसान दाई हो सकती है।

2 गर्भनिरोधक गोली अनवांटेड किट

garbh nirodhak tablet name दोस्तों हमने आपको अनवांटेड किट के बारे में नीचे बताया है, कि अनवांटेड किटअनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए ले जाने वाले गर्भनिरोधक गोली है। अनवांटेड किट का सेवन महिलाएं बिना किसी चिंता के करती है, क्योंकि अनवांटेड किट भरोसेमंद दवा है। अनवांटेड किट करती आ रही है क्योंकि अनवांटेड किट विश्वसनीय गर्भनिरोधक गोली है


3 गर्भनिरोधक गोली आय पिल की टेबलेट

garbh nirodhak tablet name गर्भनिरोधक गोली आय पिल की टेबलेट ( What is i-pill in Hindi? ) गर्भनिरोधक गोली आय पिल की टेबलेट का सेवन अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए किया जाता है। आय पिल की टेबलेट आपकी योनि के तरल पदार्थ को शुक्राणु से मिलने से रोकती है।

जिससे शुक्राणु का निषेचन नहीं हो पाता है और आप अनचाही प्रेगनेंसी से बच जाते हैं, इसीलिए आपको अनचाहे प्रेगनेंसी से बचने के लिए गर्भनिरोधक गोली आय पिल की टेबलेट का सेवन करना चाहिए।
आइ पिल के उपयोग और लाभ ( i-pill Uses and Benefits in Hindi)

1 आई पिल टेबलेट आपको अनचाहे गर्भधारण से बचाती है।

2 आईपीएल टेबलेट आप के अंडाशय में गांठ बनने से भी रोकती है।

3 इसके अलावा आई पिल टेबलेट पीरियड में हो रहे बदलाव को भी कम करती है।

लड़कियों के बोबे मोटे क्यों होते हैं
लड़कियां पहली बार में कैसे आराम से च** है
क्या लड़कियां लड़कों का चुसना पसंद करती है
जींस पहनते समय लड़कियों का क्या दिखाई देता है

आई पिल टेबलेट के नुकसान (side effect)

दोस्तों हमें अगर किसी भी चीज का फायदा होता है तो जाहिर सी बात है, हमें उसे नुकसान भी होता है इसलिए आपको आई पिल टेबलेट लेने से पहले आई पिल टेबलेट के नुकसान के बारे में जान लेना चाहिए।

कि आई पिल टेबलेट के नुकसान कौन-कौन से होते हैं।

1 जी खराब होना
2 उल्टी आना
3 थकान महसूस होना
4 चक्कर आना
5 सिर दर्द होना
6 पीरियड में परिवर्तन आना
7 पिंपल्स मुंहासे से होना
8 स्तनो का कोमल होना
पतंजलि गर्भनिरोधक गोली garbh nirodhak tablet name

प्रोटेक्शन का उपयोग करें – Use Protection.

पतंजलि गर्भनिरोधक गोली garbh nirodhak tablet name अगर आप पतंजलि गर्भनिरोधक गोली के की बात करें तो अगर आप चाहे तो प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करके भी अनचाही प्रेगनेंसी को रोक सकते हैं। इसके लिए आपको संभोग करते समय प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना होगा।

अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप प्रेगनेंसी से बच सकते हैं, इसीलिए अगर आप संभोग करते हैं, और आप बच्चा नहीं चाहते हैं, तो आपको प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आप अनचाहे प्रेगनेंसी से बच सकते हैं।

अनवांटेड किट का उपयोग करें – Use Unwanted Kit

पतंजलि गर्भनिरोधक गोली garbh nirodhak tablet name अगर आप चाहे तो अनवांटेड किट का इस्तेमाल करके भी प्रेगनेंसी को रोक सकते हैं। इसके लिए आपको अनवांटेड किट का इस्तेमाल करना होगा। अनवांटेड किट में आपको अनवांटेड किट की सारी टैबलेट का सेवन करना होगा।

जिसमें एक टेबलेट मेफिप्रिस्टोन और दूसरी टेबलेट जिसमें 4 टेबलेट होती है। जिसका नाम मिसोप्रोस्टोल होता है। इन दवाइयों का सेवन आपको करना होगा, इससे आप अनचाही प्रेगनेंसी से बच सकते हैं।

पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम। गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा garbh nirodhak tablet name

सुहागरात कैसे मनाए,
ब्रेस्ट साइज़ कितना होना चाहिए।

पतंजलि गर्भनिरोधक गोली Patanjali garbh nirodhak Goli

पतंजलि गर्भनिरोधक गोली दोस्तों हमें बहुत खेद है कि पतंजलि ने अभी तक कोई भी पतंजलि गर्भनिरोधक गोली का निर्माण नहीं किया है, अगर आप भी पतंजलि गर्भनिरोधक गोली के बारे में ढूंढते रहते हैं।

या फिर गूगल पर सर्च करते हैं और आपको गूगल पर पतंजलि गर्भनिरोधक गोली के बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिलती है, तो यह बिल्कुल सही है क्योंकि अभी तक पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नहीं बनी है।

क्योंकि पतंजलि ने अभी तक कोई भी गर्भनिरोधक गोली नहीं बनाई है, इसीलिए आप पतंजलि गर्भनिरोधक गोली के रूप में अनवांटेड 72 या आय पिल की टेबलेट का सेवन कर सकते हैं।

अनवांटेड 72 या आय पिल की टेबलेट पतंजलि गर्भनिरोधक गोली की तरह ही काम करती है। इसके अलावा हमने आपको इन दवाओं के बारे में ऊपर बता दिया है। अगर आप इन दवाइयों का सेवन करते हैं, तो आपको इनके बारे में और जानकारी भी मिल जाएगी।

तो दोस्तों अब तो आप लोगों को यह पता चल ही गया होगा, कि पतंजलि गर्भनिरोधक गोली का निर्माण अभी तक नहीं हुआ है। आप चाहे तो अनवांटेड 72 या आय पिल की टेबलेट का सेवन प्रेगनेंसी को रोकने के लिए कर सकते हैं।

इससे आप अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा पा सकते हैं।
गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा garbh nirodhak ki ayurvedic dava

गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा दोस्तों आज मार्केट में प्रेगनेंसी को रोकने के लिए कहीं तरीके मौजूद है, जैसे कंडोम, जेल, गर्भनिरोधक गोलियां ऐसी कई सारी चीजें हैं। जिनसे हम अनचाही प्रेगनेंसी को रोक सकते हैं।

लेकिन दोस्तों यह तो आप सभी लोग जानते हैं, कि इन चीजों से जितना आपको फायदा होता है। उससे कहीं ज्यादा आपको नुकसान भी होता है, लेकिन अगर आप चाहे तो इन साइड इफेक्ट से बच सकते हैं, लेकिन ऐसा तभी हो सकता है। जब आप गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल करें।

अगर आप गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अनचाही प्रेगनेंसी से बच सकते हैं। इसके अलावा आपको गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है।

इसके लिए आपको गर्भ रोकने के लिए गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा का ही सेवन करना चाहिए, तो चलिए हम आपको बताते हैं गर्भ रोकने की दवा का नाम यानी कि गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा का नाम क्या है।
गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा
1 हल्दी गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा

गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा के रूप में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है, दोस्तों यह तो आप सभी लोग जानते हैं, कि हल्दी हमारे लिए कितनी फायदेमंद होती है। जब भी हमें कि कहीं भी कभी भी चोट लग जाए तो हल्दी हमारे जख्मों को जल्दी भर देती है, लेकिन क्या आप लोग जानते हैं।

हल्दी प्रेग्नेंसी रोकने में भी काम आती है गर्भनिरोध की आयुर्वेदिक दवा के रूप में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप हल्दी को वैजाइनल ऑरफिस में लगाते हैं, तो यह है और ड्राइंग शुक्राणु से मिलने नहीं देती है और जिससे आप अनचाहे प्रेगनेंसी से बच जाते हैं।
2 पुदीना गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा

गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा के रूप में पुदीने का इस्तेमाल भी किया जाता है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता है। आपको पुदीने के पत्ते सुखाकर और उसे पिसकर उसका पाउडर बना लेना है।

उसके बात संभोग करने के 5 मिनट बाद आपको गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच पुदीने का पाउडर ले लेना है। इससे आप अनचाहे प्रेगनेंसी से बस सकते हैं। यह बहुत ही आसान और सरल घरेलू उपाय है।
3 आंवला से केसे गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा

गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा जी हां दोस्तों आंवले ख्वाब गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्भधारण को रोकने के लिए आंवला एक असरदार दवा है, ज्यादातर महिलाएं गर्भधारण को रोकने के लिए आंवले का ही इस्तेमाल करती है।

इसके लिए महिलाओं को आंवले का पाउडर बना लेना है और उसके बाद पीरियड के चौथे दिन से लेकर 16 दिन तक आंवले का पाउडर का सेवन करें। इससे आप अनचाही प्रेगनेंसी से बच सकते हैं। इसके बाद आपको किसी भी दवाई का इस्तेमाल करने की कोई जरूरत नहीं है।
4 गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा अरंडी के बीज

गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा अरंडी के बीज का इस्तेमाल भी गर्भधारण को रोकने के लिए किया जाता है, जानिए कैसे अरंडी के बीज से गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा बनाई जाती है।

अगर शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिलाएं 72 घंटे यानी दो दिन के अंदर अरंडी के बीज को खाती है, तो इससे वह प्रेगनेंसी से बच सकते हैं।
5 नीम गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा

गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा अगर आप संबंध बनाने की 5 घंटे बाद नीम के तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आप गर्भधारण से बच सकते हैं।

इसके अलावा नीम के तेल से आपको कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है, क्योंकि नींद एंटीसेप्टिक का काम करता है, तो दोस्तों आप बड़ी आसानी से नीम की सहायता से गर्भधारण को रोक सकते हैं।

गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा आइए दोस्तों आज हम आपको गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा के बारे में बताते हैं, दोस्तों कई सारी महिलाएं प्रेगनेंसी से बचने के लिए गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा का सेवन करती है क्योंकि वह गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा से अनचाही प्रेगनेंसी से बस सकते हैं।

लेकिन दोस्त हम आपको यह बता देते हैं, कि आप मैग्नेट जी को रोकने के लिए गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप को गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा के साथ-साथ डॉक्टर से भी सलाह जरूर लेनी चाहिए, क्योंकि डॉक्टर आपको प्रेगनेंसी से बचने का उपाय बता सकते हैं।

जैसे तू हम कर निरोधक की आयुर्वेदिक दवा के बारे में बात कर रहे हैं क्योंकि आयुर्वेद के पास सभी चीजों का हाल होता है, इसीलिए अगर आप प्रेगनेंसी रोकने के लिए गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपको कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है।

क्योंकि कई बार प्रेग्नेंसी रोकने के लिए हम बहुत सारे मेडिसन दवाइयां का इस्तेमाल कर लेते हैं। उसके बाद हमारे शरीर पर साइड इफेक्ट हो जाते हैं, इसीलिए अगर आपको भी प्रेगनेंसी रोकने के लिए गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल करना चाहिए।

तो चलिए अब जानते हैं गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा के बारे में कि गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है, फिर निवेदन की आयुर्वेदिक दवा के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बनी रहे।

पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम। गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा garbh nirodhak tablet name
गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा
गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा कंडोम

गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा मैं अगर आप प्रेगनेंसी से बचना चाहती है, तो आपको प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना चाहिए, जैसे कंडोम अगर आप कंडोम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको प्रेगनेंसी का खतरा नहीं रहता है और यह गर्भनिरोधक की सबसे बड़ी आयुर्वेदिक दवा है।

garbh nirodhak tablet name गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा मैं अगर आप प्रेगनेंसी से बचना चाहती है, तो आपको प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना चाहिए, जैसे कंडोम अगर आप कंडोम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको प्रेगनेंसी का खतरा नहीं रहता है और यह गर्भनिरोधक की सबसे बड़ी आयुर्वेदिक दवा है।

इसीलिए अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए आप कॉन्डम का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह आपको बिना किसी साइड इफेक्ट प्रेगनेंसी से बचाता है।
गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा अरंडी

garbh nirodhak tablet name अगर आप चाहे तो गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा के रूप में आप अरंडी को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अरंडी के बीज को फोड़ना है और उसके अंदर सफेद बीज को निकालकर इस बीच को खा लेना है और उसके ऊपर एक ग्लास पानी पी लेना है अगर आप ऐसा करते हैं, तो इससे आप अनचाहे प्रेगनेंसी से छुटकारा पा सकते हैं।
कब करें अरंडी का सेवन

garbh nirodhak tablet name अरंडी के बीजों का सेवन महिलाएं शारीरिक संबंध बनाने के दौरान करती है। इससे प्रेगनेंसी से बस जाते हैं इसके अलावा अरंडी को गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा माना जाता है। अगर आप अरंडी के बीजों को शारीरिक संबंध बनाने के 72 घंटों के दौरान सेवन करते हैं, तो इससे आपका गर्भधारण नहीं होता है और आप प्रेगनेंसी से बचे रहते हैं।
गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा कपास की जड़ की छाल

garbh nirodhak tablet name अगर आप सुखी कपास की छाल को अगर चाहिए कॉफी के साथ लेते हैं, तो आप प्रेगनेंसी से बस सकते हैं क्योंकि यह ऑक्सीटोकिन छोड़ता है। जिस वजह से यह गर्भधारण नहीं होने देता है, इसीलिए गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा के रूप में आप कपास की जड़ की छाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बहुत पुराना और जाना माना आयुर्वेदिक नुस्खा है।
गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा अजवाइन

दोस्तों यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि अजवाइन एक आयुर्वेदिक औषधि है और अजवाइन हमारे लिए रोजाना इस्तेमाल आने वाली चीज है लेकिन क्या आप लोग यह जानते हैं, कि अजवाइन को गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि अजवाइन की तासीर गर्म होती है, इसीलिए अजवाइन गर्भधारण को भी रूकती है और अजवाइन के कोई दुष्परिणाम नहीं होते हैं।

पतंजलि गर्भनिरोधक गोली नाम। गर्भनिरोधक की आयुर्वेदिक दवा garbh nirodhak tablet name
गर्भ निरोधक टेबलेट कब ले garbh nirodhak tablet kab le

गर्भनिरोधक गोली कैसे काम करती है? चलिए जानते हैं कि गर्भनिरोधक टेबलेट कब लेनी चाहिए और garbh nirodhak tablet name जी हां दोस्तों कई सारे लोग हम से यह सवाल करते हैं, कि हमें यह तो पता है कि अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए हमें गर्व निरोधक गोली का इस्तेमाल करना चाहिए, लेकिन हमें गर्भनिरोधक टेबलेट कब लेनी चाहिए उसके बारे में बताइए।

गर्भ निरोधक टेबलेट का सेवन कैसे करना चाहिए और गर्भ निरोधक टेबलेट कब लेनी चाहिए। इसके बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहे, किस आर्टिकल में आपको गर्भनिरोधक टेबलेट के बारे में और भी कई सारी जानकारी देंगे।

कि गर्भ निरोधक टेबलेट किस परिस्थिति में लेनी चाहिए और गर्भ निरोधक टेबलेट से आपको कौन-कौन से फायदे और नुकसान हो सकते हैं। इसके अलावा में यह भी जानेंगे कि गर्भनिरोधक टेबलेट की प्राइस क्या है।

मार्केट में आपको गर्भनिरोधक टेबलेट कितने रुपए में मिलती है। अब हम आपको बताते हैं, कि गर्भ निरोधक टेबलेट लेने की प्रक्रिया कैसे शुरू करनी है। दोस्तों यह तो आप सभी लोग जानते हैं, कि जब महिला और पुरुष संभोग करते हैं और उसके बाद जब शुक्राणु और अंडाणु निषेचन करते हैं।

तब प्रेगनेंसी होती है इसीलिए अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए हमने गर्भ निरोधक टेबलेट का इस्तेमाल करना चाहिए। गर्भ निरोधक टेबलेट आपके ओवरी से अंडा निकलने से रोकती है। जिससे कि कोई भी शुक्राणु महिला के अंडाणु सैनिटेशन नहीं कर पाता है और आपके गर्भाशय तक नहीं पहुंच पाता है। जिससे महिला के गर्भाशय में कोई भी अंडा नहीं बन पाता है और आपको प्रेगनेंसी नहीं होती है।
गर्भ निरोधक टेबलेट कब ले

आप जानते हैं कि गर्भ निरोधक टेबलेट कब ले कब आपको गर्भ निरोधक टेबलेट का सेवन करना चाहिए। गर्भनिरोधक गोली खाने का तरीका बिल्कुल आसान है। आप गर्भ निरोधक टेबलेट का सेवन संभोग करने से पहले या संभोग करने के बाद भी कर सकते हैं। आपको गर्भ निरोधक टेबलेट का सेवन आपको रोजाना एक ही समय पर करना चाहिए।

उसके अलावा गर्भ निरोधक टेबलेट समय यह निर्धारित कर लेगी आपको इस टेबलेट का सेवन कब करना है। इसके अलावा कर आप इस टेबलेट का सेवन करना कभी कबार भूल जाते हैं तो आपको जिस समय याद आती है।

आपको समय गर्भ निरोधक टेबलेट का सेवन कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि अगले दिन गर्भ निरोधक टेबलेट का सेवन समय पर कर लेना चाहिए ।

इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें, कि अगर आप कभी कबार विरोध करना भूल जाते हैं या किसी कारणवश नहीं कर पाते हैं। आपको किसी और प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना चाहिए जेसे कंडोम गर्भनिरोधक टेबलेट लेते समय इन सभी बातों का ध्यान अवश्य रखें।
गर्भ निरोधक टेबलेट नाम एंड प्राइस – garbh nirodhak tablet name and price

गर्भ निरोधक टेबलेट नाम एंड प्राइस चलिए जानते हैं, गर्भ निरोधक टेबलेट नाम एंड प्राइस की गर्भ निरोधक टेबलेट कौन सी है garbh nirodhak tablet name और गर्भ निरोधक टेबलेट कितने रुपए में आती है, दोस्तों गर्भनिरोधक गोली का इस्तेमाल हम बच्चों के बीच गैप देने के लिए भी करते हैं, कि जब किसी महिला को यह बच्चा हो जाता है।

उसके बाद वह दूसरा बच्चा कुछ समय बाद रुक कर करना चाहे, तो उसे गर्भनिरोधक टेबलेट का सेवन करना चाहिए, आप जानते हैं कि करने टेबलेट नाम एंड प्राइस कौन-कौन सी टेबलेट गर्भ निरोधक टेबलेट के रूप में इस्तेमाल की जाती है।

गर्भ निरोधक टेबलेट ज्यादा रूपये कि नहीं आती है। गर्भ निरोधक टेबलेट को कोई भी नॉर्मल व्यक्ति खरीद सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है। आप गर्भ निरोधक टेबलेट को अपने बजट में ही खरीद सकते हैं।
गर्भ निरोधक टेबलेट नाम एंड प्राइस garbh nirodhak tablet name

1 अनवांटेड 72 टेबलेट हो

गर्भ निरोधक टेबलेट नाम एंड प्राइस अनवांटेड 72 टेबलेट आपको मार्केट में ₹79 मिल जाएगा। इसके लगाकर आप ज्यादा पैकेट में अनवांटेड किट 72 लेते हैं तो आपके पैसे बढ़ जाते हैं।

2 आई पिल टेबलेट

गर्भ निरोधक टेबलेट नाम एंड प्राइस आई पिल टेबलेट एक गर्भनिरोधक गोली है‌। आई पिल टेबलेट को आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हो, आई पिल टेबलेट के 1 पत्ते के आपको ₹104 देने होंगे आई पिल टेबलेट की कीमत ₹104 है।
गर्भ निरोधक टेबलेट price

1 चॉइस बर्थ कंट्रोल पिल्स टैबलेट Birth Control Pills

अब हम आपको चॉइस बर्थ कंट्रोल पिल्स टैबलेट Birth Control Pills के बारे में बताते हैं, Birth Control Pills को गर्भ निरोधक टेबलेट भी कहते हैं। अगर कपास से संभोग के दौरान इस्तेमाल करते हैं।

तो वह अनचाहे प्रेगनेंसी से बच सकते हैं Birth Control Pills का इस्तेमाल गर्भधारण रोकने के लिए किया जाता है् Birth Control Pills गर्भाशय अंडे को बाहर आने से रोकती है। आपको
Birth Control Pills लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

इसे आप एक गिलास पानी के साथ ले सकते हैं। Birth Control Pills की प्राइस की बात करें, तो यह आपको मार्केट में 25 रुपए में मिल जाती है Birth Control Pills की प्राइस ज्यादा नहीं है। यह आपके बजट में ही आती है।

2 Unwanted-72 Tablet अनवांटेड 72 किट की टेबलेट

Unwanted-72 Tablet अनवांटेड 72 किट की टेबलेट आपको 85 रू में मिल जाती है।

3 Mirena IUD

Mirena IUD इस गर्भनिरोधक गोली को आप
₹ 3275 खरीद सकते हैं ।

4 Triquilar Tablet

Triquilar Tablet इस गर्भनिरोधक गोली को आप ₹109 में किसी भी मेडिकल स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं।

5 Progynova tablet

Progynova tablet यह भी एक गर्भनिरोधक गोली है यह थोड़ी महंगी आती है। इसे आप 456 मैं मैं खरीद सकते हैं।

6 Diane Tablet

Diane Tablet यह भी एक गर्भनिरोधक गोली है। किससे गर्भपात किया जाता है। Diane Tablet ₹278 की कीमत में आपको मिल जाती है।

7 Femilon Tablet

Femilon Tablet एक गर्भनिरोधक गोली है और
Femilon Tablet आपको मार्केट में ₹232 में मिल जाती है

8 Norethisterone Tablet

Norethisterone Tablet को आप ₹95 में खरीद सकते हैं ।

दोस्तों हमने आपको ऊपर गर्भनिरोधक गोली की प्राइस और गर्भनिरोधक गोली के नाम बताएं, लेकिन दोस्तों हम आपको यहां बता देते हैं, कि गर्भनिरोधक गोलियों के प्राइस बार-बार चेंज होती रहती है। इन गोलियों की हमेशा बदलती रहती है।
garbh nirodhak tablet name गर्भनिरोधक टेबलेट नाम

garbh nirodhak tablet name आइए दोस्तों अब हम आपको बताते हैं garbh nirodhak tablet name के बारे में कि गर्भ निरोधक टेबलेट नेम क्या है, जी हां दोस्तों कई सारे यूजर हम से यह सवाल करती है कि garbh nirodhak tablet name क्या है तो आज हम आपको garbh nirodhak tablet name के बारे में डिटेल से बताएंगे।

Garbh nirodhak tablet को हिंदी में आपत्कालीन गर्भनिरोधक गोलियां भी कहा जाता है। आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां , जिन्हें मॉर्निंग आफ्टर पिल (morning-after pill) या पोस्ट कोइटल पिल (post-coital pill) के नाम से भी जाना जाता हैं। garbh nirodhak tablet लोग इन सभी नामों से जानते हैं।

garbh nirodhak tablet name मैं गर्भनिरोधक की कई सारी गोलियां है, लेकिन आज हम आपको बहुत ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली garbh nirodhak tablet name के बारे में बताएंगे।
garbh nirodhak tablet name

अनवांटेड 72- दोस्तों आप garbh nirodhak tablet name में अनवांटेड 72 के बारे में तो जानते ही होंगे अनवांटेड 72 गर्भनिरोधक के लिए सबसे ज्यादा ले जाने वाली टेबलेट है। अनवांटेड 72 बिल्कुल सुरक्षित गर्भनिरोधक गोली है।

अनवांटेड 72 टेबलेट आप अपने पास के किसी भी मेडिकल स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आपको अनवांटेड 72 टेबलेट का सेवन ज्यादा नहीं करना है। अगर आप ऐसा करते हैं तो अनवांटेड 72 टेबलेट आपके हार्मोन पर असर करती है।

इससे आपके पीरियड में समस्या उत्पन्न हो सकती है इसके अलावा garbh nirodhak tablet name अनवांटेड 72 टेबलेट का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।

आई पिल- garbh nirodhak tablet name आईपिल टेबलेट एक आपातकालीन गोली है इसे आप यौन संबंध बनाने के दौरान 3 दिन के अंदर अगर आप आईपिल टेबलेट का सेवन करते हैं, तो आप अजय प्रेगनेंसी से बच सकते हैं। आईपिल टेबलेट को आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं, लेकिन आपकी आयु 18 वर्ष होने की बाद ही आप इसे खरीद सकते हैं।

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info