क्या एक फैलोपियन ट्यूब से बच्चा हो सकता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

यदि आपकी एक फैलोपियन ट्यूब खुली है, तो आप आईयूआई की मदद से या नैचुरली प्रेगनेंट हो सकती हैं। हालांकि, अगर दोनों फैलोपियन ट्यूब ब्‍लॉक है, तो आईवीएफ की जरूरत पड़ सकती है। आईवीएफ में लैब के अंदर भ्रूण को विकसित किया जाता है और फिर छोटे इनसेमिनेशन कैथेटर के जरिए इसे गर्भाशय के अंदर डाला जाता है।

आजकल प्रेगनेंट होना काफी मुश्किल हो गया है। अमूमन हर 10 में से 2 महिलाएं किसी न किसी वजह से इनफर्टिलिटी से जूझ रही हैं। कुछ महिलाओं की फैलोपियन ट्यूब ब्‍लज्ञॅक हो जाती है जिसकी वजह से उन्‍हें कंसीव करने में दिक्‍कत आती है।

अगर दोनों में से एक भी फैलोपियन ट्यूब ठीक हो, तो उस स्थिति में वह फर्टिलिटी ट्रीटमेंट की मदद से मां बन सकती हैं। वहीं अगर दोनों ही ट्यूब में दिक्‍कत हो, तो कुछ प्रक्रियाओं से इस परेशानी को दूर करने की कोशिश की जाती है।

​फैलोपियन ट्यूब ब्‍लॉक होने के कारण

कई कारणों से फैलो‍पियन ट्यूब ब्‍लॉक हो सकती है लेकिन आमतौर पर पेल्विक इंफ्लामेट्री डिजीज की वजह से ऐसा होता है।

यौन संचारित रोग, पेल्विक इंफ्लामेट्री डिजीज प्रजनन अंगों में होने वाला एक बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन है जो कि गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब को प्रभावित करता है। इस इंफेक्‍शन की वजह से पेल्विक हिस्‍से में दर्द, घाव की वजह से सकार और यदि इलाज न किया जाए तो एक्‍टोपिक प्रेग्‍नेंसी हो सकती है।

इसके अलावा यूट्राइन इंफेक्‍शन, यौन संचारिक रोग के संक्रमण, मिसकैरेज, पेट या पेल्विक सर्जरी और एंडामेट्रियोसिस की वजह से भी फैलोपियन ट्यूब ब्‍लॉक हो जाती है।

​ब्‍लॉक फैलोपियन ट्यूब में कैसे हों प्रेगनेंट

यदि आपकी एक फैलोपियन ट्यूब खुली है, तो आप आईयूआई की मदद से या नैचुरली प्रेगनेंट हो सकती हैं। हालांकि, अगर दोनों फैलोपियन ट्यूब ब्‍लॉक है, तो आईवीएफ की जरूरत पड़ सकती है।

आईवीएफ में लैब के अंदर भ्रूण को विकसित किया जाता है और फिर छोटे इनसेमिनेशन कैथेटर के जरिए इसे गर्भाशय के अंदर डाला जाता है। कुछ समय में प्रेग्‍नेंसी की ही तरह गर्भाशय में भ्रूण अपने आप विकसित होने लगता है और इसमें फैलोपियन ट्यूब का कोई काम नहीं होता है।

​फैलोपियन ट्यूब ब्‍लॉक होने के लक्षण

आमतौर पर फैलोपियन ट्यूब ब्‍लॉक होने पर कोई लक्षण महसूस नहीं होता है। कई महिलाओं को लगता है कि अगर उनके पीरियड्य रेगुलर आ रहे हैं, तो उनकी फर्टिलिटी बिल्‍कुल ठीक है लेकिन ऐसा नहीं है। कंसीव करने की कोशिश करने तक और कोई परेशानी आने तक महिलाओं को पता ही नहीं होता कि उनकी ट्यूब ब्‍लॉक हैं।

कई बार फैलोपियन ट्यूब ब्‍लॉक होने पर फर्टिलाइज एग उसमें अटक सकता है, इसे ए‍क्‍टोपिक प्रेग्‍नेंसी कहते हैं।
​कैसे बच सकती हैं आप

अधिकतर मामलों में पेल्विक इंफेक्‍शन की वजह से फैलोपियन ट्यूब ब्‍लॉक होती हैं लेकिन हर मामले में यौन संचारित संक्रमण ही नहीं होता है। सही समय पर निदान के लिए नियमित चेकअप करवाना जरूरी होता है। ट्यूबल इनफर्टिलिटी से बचने के लिए यह महत्‍वपूर्ण है। अगर यौन संचारित संक्रमण या पेल्विक इंफेक्‍शन का सही समय पर पता चल जाए, तो ट्रीटमेंट से स्‍कार टिश्‍यू को पैदा होने से रोकने में मदद मिल सकती है।

इसका मतलब यह है कि किसी भी तरह की इनफर्टिलिटी की प्रॉब्‍लम को दूर करने के लिए सबसे सही तरीका समय पर निदान और इलाज लेना ही है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info