इंटरकोर्स फॉर प्रेगनेंसी?pregnancytips.in

Posted on Sun 9th Dec 2018 : 00:30

इंटरकोर्स यानि शारीरिक संबंध बनाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे या करना चाहिए? | Intercourse (Sambandh Banane) Ke Kitne Din Daad Pregnancy Test Kare Ya karna chahiye?

जब भी Couples Pregnancy के लिए Try करना शुरू करते है तो उनके मन में ये प्रश्न तो जरूर आता है की इंटरकोर्स (Intercourse) यानि शारीरिक संबंध बनाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) करे या करना चाहिए ? ताकि उन्हें Pregnancy के बारे में जल्द से जल्द पता लगे।

इंटरकोर्स के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे | संबंध बनाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए | Intercourse (Sambandh Banane) Ke Kitne Din Daad Pregnancy Test Kare Ya karna chahiye?
प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) करने से पहले इन बातो पे जरूर ध्यान दे
अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल (Frequently Asked Questions In Hindi)
इंटरकोर्स के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे | संबंध बनाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए | Intercourse (Sambandh Banane) Ke Kitne Din Daad Pregnancy Test Kare Ya karna chahiye?
sambandh banane ke kitne din baad pregnancy test karna chahiye

इंटरकोर्स (Intercourse) यानि संबंध बनाके के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) करने से पहले आपको ये जानना जरुरी होता है की Pregnancy Conceive करने के लिए क्या अपने सही समय पे Intercourse किया था।

कुछ लोगो को ये ग़लतफ़हमी होती है की कभी भी Intercourse यानि संबंध बनाने से Pregnancy Conceive होती है लेकिन ऐसा नहीं होतो पीरियड्स (Periods) आने के बाद महीने में एक ही दिन ऐसा होता है जिसे हम ओवुलेशन (Ovulation) बोलते है उस दिन के आस पास अगर आप संबंध बनाते हो तभी आप प्रेग्नेंट (Pregnant) हो सकती है।

अगर आपको Pregnant होना है तो आपको ये जानना होगा की आपका ओवुलेशन (Ovulation) कब होने वाला है। यदि आपका Ovulation के दौरान Intercourse हुआ होगा तो ही आप Pregnant हो सकते है और उसके लिए आप इंटरकोर्स (Intercourse) के 14 से 16 दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) कर के Pregnancy का पता लगा सकते है।

आमतौर पर Conception के बाद Pregnancy को Conform होने में यानि Beta HCG Hormone की मात्रा ब्लड (Blood) और यूरिन (Urine) में मिलने में 14 दिन का समय लगता है। बीटा HCG हॉर्मोन से ही हम यूरिन प्रेगनेंसी टेस्ट (Urine Pregnancy Test) में Pregnancy का पता लगाते है।
प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) करने से पहले इन बातो पे जरूर ध्यान दे

जब आपके पीरियड मिस (Period Missed) हो जाते है यानि मासिक धर्म चूक जाता है, उसके बाद आपको प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) करना चाहिए।
Periods Missed होने के बाद आपके Pregnancy Test करने पर रिजल्ट (Result) नेगेटिव (Negative) आता है तो आपको १ हप्ते बाद फिर से Pregnancy Test करना चाहिए क्योंकि की कभी कभी Ovulation Late होने के वजेसे Pregnancy का पता लगाने में Time लग सकता है।
Pregnancy Test पॉजिटिव (Positive) आने पर आपको तुरंत Obstetrician या Gynecologist Doctor की सलाह लेना जरुरी होता है।
Pregnancy Positive आने पर डॉक्टर (Doctor) आपको सोनोग्राफी (Ultrasound Sonography) करने के लिए बोलेंगे तो आपको Sonography जरूर करना चाहिए। ये Sonography बहुत ही महत्वपूर्ण (Important) होती है।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल (Frequently Asked Questions In Hindi)
प्रेगनेंसी कब टेस्ट करें? | Pregnancy Test कितने दिन बाद करे? | पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे ? | प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए ? | प्रेगनेंसी कितने दिन बाद चेक करना चाहिए ?

अगर आपकी Period Cycle Regular है तो आप पीरियड मिस (Period Missed) होने के तुरंत बाद एक से दो दिन में प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) कर सकते हैं।
यदि Period Missed होने के बाद आपके Pregnancy Test करने पर Result Negative आता है तो आपको 1 हप्ते बाद फिर से Pregnancy Test करना चाहिए क्योंकि की कभी कभी Ovulation Late होने के वजेसे Pregnancy का पता लगाने में Time लग सकता है।
आप कैसे बता सकते हैं अगर आप एक परीक्षण के बिना गर्भवती हैं?

प्रेगनेंसी (Pregnancy) यानि गर्भावस्थाके दौरान या प्रेग्नेंट (Pregnant) होने पर कुछ लक्षण (Symptoms) दिखाई देते हैं जैसे की पीरियड मिस (Period Missed) हो जाना, जी मिचलाना या उलटी होना, बुखार जैसा लगना, स्तनों (Breast) में दर्द होना, कुछ खाने की इच्छा न होना या मूड स्विंग (Mood Swing) होना इत्यादि।
इस प्रकार के लक्षण दिखाई देने से प्रेग्नेंट (Pregnant) होने का सिर्फ संकेत माना जा सकता है लेकिन आपको Pregnancy Conform करने के लिए Pregnancy Test करना या Sonography करने की जरुरत होती है। इसके आलावा Pregnancy को Conform करने का कोई दूसरा विकल्प नहीं होता।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट से कैसे चेक करते हैं? | प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है?

दिन में आप कभी भी एक यूरिन Sample Collect करे।
यूरिन प्रेगनेंसी टेस्ट (Urine Pregnancy Test) में आपको एक ड्रॉपर (Dropper) मिलेगा, उस ड्रॉपर को लेना है और यूरिन Sample में डुबाके ड्रॉपर को प्रेस करना हैं। प्रेस करते ही ड्रॉपर में यूरिन Collect हो जाएगी।
Dropper की सहायता से यूरिन की दो से तीन बुँदे आपको वो किट में एक Square Window रहती है या Circular Window रहती है वहा डालना रहता है।
दो या तीन बुँदे Urine की काफी होती है जिससे हमे प्रेगनेंसी के बारे में पता चलता है।
दो से तीन बुँदे डालने के बाद हमे एक Rectangular Window में Result दिखाई देता है।
जब Rectangular Window में एक Pink Line यानि गुलाबी रेखा अति है तो आप प्रेग्नेंट (Pregnant) नहीं है।
जब Rectangular Window में दो Pink Line अति है तो एक अच्छी खबर है की हा आप प्रेग्नेंट (Pregnant) है।


घर पर कैसे पता करे की प्रेग्नेंट है या नहीं? | प्रेग्नेंट होने का कैसे पता चलता है?

आज कल बाजार में या मेडिकल शॉप में यूरिन प्रेगनेंसी टेस्ट किट बढ़ी आसानी से मिल जाते है। आप प्रेगनेंसी किट का उपयोग करके घर पर ही ३ से ५ मिनट में पता कर सकते है की आप प्रेग्नेंट है या नहीं।
पीरियड मिस होने से पहले प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे?

अगर आपकी Period Cycle Regular है और कम दिन की है जैसे की 27 से 28 दिन की है तो आप पीरियड मिस होने से 1 या 2 दिन पहले यानि आपके Next Period Date के 1 से 2 दिन पहले प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते है।
पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए ?

जब Period Normal होता है यानि Period Cycle 28-30 दिन की रहती है तो प्रेग्नेंट होने के लिए पीरियड के 11 वे दिन से 20 वे दिन तक एक दिन छोड़कर (alternate days) संबंध बनाना चाहिए क्योंकि इंटरकोर्स (Intercourse) के बाद स्त्री के शरीर में स्पर्म (Sperm) यानि शुक्राणु लगभग 5 से 7 दिन तक जीवित रह सकते है और उस दौरान ओवुलेशन (Ovulation) हुआ रहेगा तो कन्सेप्शन (Conception) यानि प्रेगनेंसी के Chances ज्यादा रहते है।
पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी नहीं होती है ?

जब आपके Period Regular होते है और आपकी Period Cycle 28-30 दिन की रहती है तो आप पीरियड के 5 वे दिन से 8 वे दिन तक और पीरियड के 21 वे दिन से अगले पीरियड आने तक संबंध बनाने से प्रेगनेंसी नहीं होती है।
यदि आपको प्रेगनेंसी नहीं चाहिए तो आप कंट्रासेप्शन (Contraception) यानि गर्भनिरोध का उपयोग करे उसका उपयोग करने से Pregnancy नहीं होती है।
प्रेगनेंसी के कितने दिन बाद पीरियड आता है ?

अगर आप प्रेग्नेंट (Pregnant) है तो आपके पीरियड (Period) पुरे प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान बंद रहते है। जब आपकी डिलीवरी (Delivery) होती है तभी आपको Period आते है।
पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है ?

पीरियड (Period) के 11 वे दिन से 20 वे दिन के दौरान कभी भी ओवुलेशन (Ovulation) हो सकता है। जब Ovulation होता है तब 18 घंटे के अंदर संबंध बनाने से गर्भ ठहरता है।
गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है ?

गर्भ ठहरने के 14 दिन बाद जब बीट HCG हॉर्मोन (Beta HCG Hormone) की मात्रा ब्लड (Blood) और यूरिन (Urine) में मिलती है तब प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) करने से पता चलता है।

तो ये थी इंटरकोर्स (Intercourse) यानि शारीरिक संबंध बनाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) करे या करना चाहिए के बारे में जानकारी। मुझे उम्मीद है की आपको ये लेख पसंद आये और आशा करती हूँ आपको इससे लाभ होगा।

solved 5
wordpress 5 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info