अंडा फूटने के बाद क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Sun 9th Oct 2022 : 09:31

ओव्यूलेशन (डिंबोत्सर्जन)
ओव्यूलेशन (डिंबोत्सर्जन) क्या है?
जब आपके एक अंडाशय से एक या इससे ज्यादा डिंब (अंडे) निकलते हैं, तो इस प्रक्रिया को डिंबोत्सर्जन (ओव्यूलेशन) कहा जाता है। एक माहवारी से दूसरी माहवारी के बीच, जब आप जननक्षम होती हैं, तो उन जननक्षम दिनों के अंत में यह​ डिंबोत्सर्जन होता है।

हर महीने, 15 से 20 डिंब आपके अंडाशयों में परिपक्व होते हैं। सर्वाधिक परिपक्व अंडा बाहर निकलता है और आपकी किसी एक डिंबवाही नलिका (फैलोपियन ट्यूब) में बहकर आ जाता है। डिंबवाही नलिकाएं आपके अंडाशयों को गर्भाशय से जोड़ती हैं।

यह जरुरी नहीं है कि आपके अंडाशय बारी-बारी से डिंब निकालें। यह क्रमानुसार नहीं होता है।
ओव्यूलेशन गर्भधारण की प्रक्रिया को कैसे प्रभावित करता है?
प्राकृतिक तौर पर गर्भधारण होने के लिए आपके डिंब और आपके पति के शुक्राणु का डिंबवाही नलिका में मिलना जरुरी है। आपका डिंब अंडोत्सर्ग (ओव्यूलेट) होने के बाद 24 घंटों से ज्यादा जिंदा नहीं रहता। इसलिए अंडे और शुक्राणु का इसी अवधि के बीच मिलना जरुरी होता है।

दूसरी ओर, शुक्राणु आपके शरीर में सात दिनों तक जिंदा रह सकते हैं। इस दौरान वे योनि, गर्भाशय या डिंबवाही नलिका में आराम से रहते हैं।

इसका मतलब यह है कि गर्भवती होने के लिए आपको ओव्यूलेशन के समय ही संभोग करना जरुरी नहीं है। वास्तव में आप छह दिनों के लिए जननक्षम होती हैं, यानि कि आपकी फर्टाइल विंडो छह दिनों की होती है।

इन छह दिनों में डिंबोत्सर्जन से पहले के पांच दिन और एक डिंबोत्सर्जन का दिन शामिल है। इसलिए, यदि आप इन छह जननक्षम दिनों में कभी भी प्रेम संबंध बनाती हैं, आपका ताजा उत्सर्जित अंडा, जीवित व स्वस्थ शुक्राणु से मिल सकता है और निषेचित हो सकता है।

हालांकि, हमारी विशेषज्ञा डॉक्टर अश्विनी नाबर की सोच इस बारे में थोड़ी अलग है। उनका मानना है कि शुक्राणु वास्तव में आपके अंडे को करीब तीन दिनों में ही निषेचित कर सकता है, इसलिए वे मानती हैं कि आप केवल तीन दिनों के लिए ही जननक्षम होती हैं।
मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं कब सबसे अधिक जननक्षम हूं?
आप सर्वाधिक जननक्षम कब होंगी, यह पता लगाने का सबसे आसान तरीका है अपने माहवारी चक्र की अवधि लिख कर रखना। इसके बाद शरीर में हॉर्मोनल और शारीरिक बदलावों के लक्षणों पर ध्यान दें।

ओव्यूलेशन से पांच दिन पहले आपको अपने जननक्षम होने के लक्षण दिखाई देने शुरु हो जाएंगे। डिंबोत्सर्जन आपके हर माहवारी चक्र में अलग-अलग समय पर हो सकता है, मगर आमतौर पर यह अगले माहवारी चक्र की शुरुआत से करीब 14 दिन पहले होता है। यह एक औसत अनुमान है, इसलिए यह कुछ दिन आगे-पीछे भी हो सकता है।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपका नियमित माहवारी चक्र 28 दिन का है। अपनी माहवारी के पहले दिन से गणना शुरु कीजिए। आपकी फर्टाइल विंडो करीब 10वें दिन से 15वें दिन के बीच होगी। हमारे ओव्यूलेशन कैलकुलेटर की मदद से आप पता लगा सकती हैं कि आप किन दिनों जननक्षम होंगी।

बहरहाल, बहुत सी महिलाओं की माहवारी अनियमित रहती है। अगर, आपका मासिक चक्र भी अनियमित रहता है, तो ओव्यूलेशन एक महीने से दूसरे महीने में एक सप्ताह पहले या एक सप्ताह बाद में हो सकता है।

अपने जननक्षम दिनों का पता लगाने के लिए केवल माहवारी चक्र की तारीखों की गणना करना सही तरीका नहीं है। इसलिए अपने शरीर के जननक्षम होने के संकेतों को पहचानना मददगार हो सकता है। इन संकेतों में शामिल हैं:

ग्रीवा के श्लेम में बदलाव

ग्रीवा श्लेम (सर्वाइकल म्यूकस) वह स्त्राव है, जो आप अपने अंडरवियर पर या फिर पेशाब करने पर टॉयलेट पेपर पर पाती हैं।

इस श्लेम में बदलाव होना आपके जननक्षम होने का संकेत हो सकता है। आपकी माहवारी समाप्त होने पर, ग्रीवा श्लेम की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ने लगती है और इसकी बनावट में भी परिवर्तन होने लगते हैं।

ये बदलाव आपके शरीर में ईस्ट्रोजेन हॉर्मोन के बढ़ते स्तर का प्रतीक होते हैं। ये यह भी संकेत देते हैं कि आप ओव्यूलेट करने वाली हैं।

जब यह श्लेम पारदर्शी, चिकना और लचीला हो जाता है, तो आप सर्वाधिक जननक्षम होती हैं। यह श्लेम काफी हद तक कच्चे अंडे की सफेदी जैसा होता है। यह फर्टाइल श्लेम, शुक्राणु को गर्भाशय से होते हुए आगे जाने में मदद करता है। यह शुक्राणु को पोषण देता है और उसकी सुरक्षा करता है, ताकि शुक्राणु डिंबवाही नलिका तक पहुंचकर डिंब से मिल सके।


पेट में दर्द

100 में से तकरीबन 20 महिलाओं को ओव्यूलेशन के दिनों के आसपास वास्तव में अपने अंडाशयों में कुछ होता हुआ महसूस होता है। यह अहसास हल्की पीड़ा से लेकर टीस भरे दर्द जैसा हो सकता है। कुछ महिलाओं को ओव्यूलेशन के समय कमर में एक तरफ दर्द या संवेदनशीलता महसूस होती है। इस स्थिति को मिटलश्मर्ज़ कहा जाता है और यह कुछ मिनटों से लेकर कुछ दिनों तक रह सकती है।

अगर, आप हर महीने लगभग उसी समय पर ऐसी हलचल महसूस करें, तो अपने ग्रीवा श्लेम की जांच करें। डिंबोत्सर्जन का दर्द जननक्षम होने के बारे में पता लगाने में काफी मददगार होता है।

कामुक महसूस करना और अधिक मिलनसार होना

कामेच्छा में वृद्धि, अच्छा महसूस करना और लोगों से मिलने का मन होना, ये आपके सर्वाधिक जननक्षम होने के संकेत हो सकते हैं।

आप पाएंगी कि इस समय आपकी संभोग की इच्छा काफी बढ़ जाती है। परिणामस्वरुप हो सकता है कि आपके पति भी आप पर थोड़ा अधिक ध्यान देने लगें। इस बात को लेकर चिकित्सकीय प्रमाण भी मौजूद हैं!

हो सकता है कि और भी कई संकेत आपके जननक्षम होने की ओर इशारा कर रहे हों, मगर आपको उनके बारे में पता न हो। अपने माहवारी चक्र के बारे में फिर से सोचे, आपको याद आ सकता है कि आपके साथ ऐसा कुछ हुआ है, जैसे:

अच्छा दिखना व महसूस होना: ओव्यूलेशन के दिनों के करीब आते आते आप शारीरिक तौर पर और अधिक आकर्षक महसूस कर सकती हैं। दूसरों को भी आप आकर्षक लग सकती हैं। शायद अनजाने में आप उन्ही कपड़ों का चयन करेंगी, जिनमें आप सबसे खूबसूरत लगती हैं।
महिला की सुगंध: इस समय आपके शरीर से अच्छी गंध आती है। जननक्षम होने के आसपास आपके शरीर की गंध अधिक लुभावनी और मनोहर लगती है। हो सकता है आपको लगे कि आपके जननक्षम होने का किसी और को पता नहीं हैं, मगर ये प्राकृतिक गंध दूसरों को भी इस बात का इशारा दे सकती हैं।

मैं गर्भवती होने की संभावनाओं को कैसे बढ़ा सकती हूं?
कोशिश करें कि आप हर दूसरे या तीसरे दिन संभोग करें। इस तरह जब भी आप ओव्यूलेट करेंगी, उस समय अच्छी गतिशीलता वाला शुक्राणु सही जगह पर मौजूद होगा। पूरे मासिक चक्र के दौरान नियमित प्रेम संबंध बनाने से आपके गर्भाधान की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

ग्रीवा श्लेम जब गीला, चिकना और शुक्राणु के प्रति सर्वाधिक ग्रहणशील हो, तब संभोग करने पर भी गर्भाधान की संभावनाएं बढ़ती हैं। और आपको जानकर खुशी होगी कि सभी संभावनाएं आपके साथ हैं।

सामान्य जननक्षम दंपत्तियों में हर मासिक चक्र के दौरान गर्भधारण करने की संभावना 20 से 25 प्रतिशत के बीच होती है।

गर्भनिरोधकों का इस्तेमाल किए बिना नियमित संभोग करने वाली 40 साल से कम उम्र की 80 फीसदी से अधिक महिलाएं एक साल के अंदर गर्भवती हो सकती हैं। 90 प्रतिशत से अधिक दंपत्ति दो सालों के अंदर गर्भधारण कर लेते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info