प्रेगनेंसी टेस्ट गलत हो सकता है क्या?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

प्रेग्नेंसी किट इस्तेमाल करने से पहले पता कर लें ये बातें, वरना रिजल्ट मिलेगा गलत

गर्भावस्था के बारे में पता लगाने के लिए अधिकतर घरों में सबसे पहले प्रेग्नेंसी किट का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन किट से प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से पहले आपको कुछ बातों का पता होना बहुत जरूरी है, अन्यथा आपका रिजल्ट गलत हो सकता है. प्रेग्नेंसी किट टेस्ट के द्वारा महिलाओं के यूरिन में एचसीजी हॉर्मोन (Human Chorionic Gonadotrophin) का स्तर नापा जाता है. अगर महिला के यूरिन में एचसीजी हॉर्मोन है, तो उसके प्रेग्नेंट होने की संभावना होती है.

आइए, जानते हैं कि प्रेग्नेंसी किट का इस्तेमाल करने से पहले किन बातों का पता होना जरूरी है.

Pregnancy Test: प्रेग्नेंसी किट का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये बातें
प्रेग्नेंसी टेस्ट से पहले आपको इसका सही इस्तेमाल करना आना चाहिए. वरना सही परिणाम मिलने में दिक्कत आ सकती है. आइए इन जरूरी बातों को जानते हैं.

यह जानकारी है जरूरी
वैसे तो अधिकतर प्रेग्नेंसी किट का एक जैसा ही इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन फिर भी हर किट के इस्तेमाल में कुछ छोटा अंतर हो सकता है. जिसकी जानकारी प्रेग्नेंसी किट के पैकेट पर दी हुई होती है. इसलिए प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से पहले किट पर दिए दिशा-निर्देश जरूर पढ़ लें.

घड़ी का इस्तेमाल
प्रेग्नेंसी टेस्ट का रिजल्ट पाने में थोड़ा समय लग सकता है. इसलिए आप समय देखने के लिए घड़ी का इस्तेमाल करें, अपने अंदाजे का नहीं. क्योंकि टेस्ट का रिजल्ट पाने के लिए आपका अंदाजा या अनुमान गलत भी हो सकता है. जिसके कारण आपको गलत रिजल्ट मिल सकता है. पॉजीटिव रिजल्ट प्राप्त करने में करीब 9 मिनट से 10 मिनट 30 सेकंड लग सकते हैं.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info