तुरंत सर्दी कैसे ठीक करें?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

जुकाम-खांसी के लिए घरेलू उपाय

1- लौंग और शहद खाएं- खांसी या जुकाम होने पर आप लौंग का सेवन करें. लौंग को पीसकर इसे शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार खा लें. इससे आपको खांसी में काफी राहत मिलेगी.

2- तुलसी अदरक की चाय- अगर आप बहती नांक और खांसी से परेशान हैं तो आपको गर्म तासीर की चीजों का सेवन करना चाहिए. दूध की जगह चाय पिएं. चाय में तुलसी और अदरक डालकर बनाएं. इससे खांसी जुकाम में तुरंत आराम मिलेगा.

3- शहद और अदरक का रस- जुकाम एक ऐसी समस्या है जो हफ्तों में जाकर ठीक होती है. जुकाम में भूख नहीं लगती और शरीर में टूटन महसूस होती है. ऐसे में आप जुकाम-खांसी से राहत पाने के लिए शहद और अदरक का रस हल्का गरम करके पिएं. इससे तुरंत आराम मिलेगा.

4- भाप लें- सर्दी-खांसी में सबसे ज्यादा राहत भाप लेने से मिलती है. इससे बंद नाक खुल जाती है और कफ ढ़ीला हो जाता है. भाप लेने से सांस नली की सूजन भी कम होती है. आप सादा पानी की भाप लें या पानी में कुछ ड्रोप टी ट्री ऑयल, यूकेलिप्टस ऑयल, लेमनग्रास ऑयल, लौंग का तेल भी डाल सकते हैं. इससे गले की खराश में बहुत आराम मिलेगा.

5- गरारे करें- अगर सर्दी के साथ गले में जकड़न, कफ और खांसी हो रही है तो नमक के पाने से गरारे जरूर करें. इससे गले में जमा कफ निकल जाएगा और गले की सूजन में आराम मिलेगा. सीने में होने वाली जकड़न से भी आराम मिलेगा.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info