गर्म भाप लेने से क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 15:36

सर्दी-जुकाम में गर्म भाप है बेहद असरदार, जानिए इसे लेने का क्या है सही तरीका
सर्दियां शुरू होते ही कई लोगों को खांसी-जुकाम, फ्लू की समस्या शुरू हो जाती है. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के कई घरेलू उपाय हैं.
अगर सर्दियों के मौसम में सप्ताह में तीन बार गर्म भाप ले लें तो कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव हो जाता है.
Hot steam is very effective in colds, know what is the right way to take it सर्दी-जुकाम में गर्म भाप है बेहद असरदार, जानिए इसे लेने का क्या है सही तरीका

बंद नाक को खोलने के लिए स्टीम लेना ना भूलें.

सर्दियां आते ही कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं. सर्दियों के मौसम में कोल्ड-कफ और ड्राय स्किन की समस्या सबसे ज्यादा परेशान करती है. लेकिन गर्म भाप लेकर हम इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. अगर सर्दियों के मौसम में सप्ताह में तीन बार गर्म भाप ले लें तो कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव हो जाता है. गर्म पानी से भाप लेने एक बेहद आसान और प्रभावी उपाय है, हालांकि कुछ लोगों को भाप लेने का सही तरीका पता नहीं होता है.

भाप लेने का क्या है सही तरीका

गर्म भाप को लेने के कई तरीके हैं. बाजार में मिलने वाली मशीनों से भाप ली जा सकती है. वहीं मशीन से भाप नहीं लेना चाहते हैं तो एक बर्तन में 3 से 4 गिलास पानी डालकर इसे ढंककर उबालें. पानी को 5 से 7 मिनट तक गर्म करें. इसके बाद सिर पर कॉटन का टॉवल ओढ़ कर बर्तन का ढक्कन हटाएं और 30 सेंटीमीटर की दूरी रखकर 5 से 10 मिनट तक भाप का लें. इसके बार थोड़ा रूके और फिर यही प्रक्रिया दोहराएं. हफ्ते में तीन से चार बार ऐसा करें कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे.

भाप लेने के फायदे

गर्म भाप नाक और गले के माध्यम से फेफेड़ों तक पहुंचती है जिससे सर्दी-खांसी में काफी आराम मिलता है और गले में जमा हुआ कफ भी बाहर निकल जाता है. गर्म भाप से बंद नाक खुल जाती है और सांस लेने में दिक्कत नहीं होती है. गर्म भाप लेने से शरीर का तापमान भी बढ़ता है इस कारण ब्लड वेसल या रक्त धमनी का विस्तार होता है और रक्त संचार भी सुधरता है. गर्म भाप लेने से स्किन के पोर्स ओपन हो जाते हैं और चेहरे की गंदगी बाहर निकल जाती है.

भाप लेते समय इन बातों का रखें ख्याल

अगर स्टीम लेते समय कोई परेशानी हो रही है या आंखों में जलन जैसा महसूस हो रहा है तो तुरंत टॉवेल हटा दें और भाप न लें.

अगर आपको सर्दी-जुकाम में राहत मिल गई है तो भाप न लें.

बच्चें, गर्भवती महिलाओं और अस्थमा के मरीजों को भाप लेते समय ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info