गर्भवती महिला के पास कितने लीटर खून होता है?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 11:54

नॉर्मल डिलीवरी का देख रही हैं सपना तो शरीर में जरूर रखें इतनी मात्रा में खून

हर महिला चाहती है कि उसकी नाॅर्मल डिलीवरी हो। नाॅर्मल डिलीवरी होने से महिलाओं को शारीरिक समस्याएं कम झेलनी पड़ती हैं।
how to increase blood for normal delivery in hindi
नॉर्मल डिलीवरी का देख रही हैं सपना तो शरीर में जरूर रखें इतनी मात्रा में खून
सिजेरियन डिलीवरी महिला के लिए काफी कष्टदायी होती है। सिजेरियन डिलीवरी में महिला को मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की परेशानियों का काफी ज्यादा सामना करना पड़ता है। यदि आप नाॅर्मल डिलीवरी चाहती हैं, तो इसके लिए पहले से ही खुद को तैयार करना आवश्यक है।
प्रसव के समय खून काफी बह सकता है जिससे मां और बच्‍चे को नुकसान पहुंच सकता है। शरीर में खून की कमी दूर कर के या खून की मात्रा को बढ़ा कर आप नॉर्मल डिलीवरी के लिए अपने शरीर को तैयार कर सकती हैं।
​प्रेग्नेंयी में कितना खून होना चाहिए

सवाल है डिलीवरी के समय महिला के शरीर में कितना हीमोग्लोबिन यानी कि खून होना आवश्यक है? सामान्य महिला के शरीर में 12 से 16 ग्राम हीमोग्लोबिन होना नाॅर्मल होता है।

जबकि प्रेग्नेंट महिला के लिए शरीर में 11 से 15 ग्राम हीमोग्लोबिन सामान्य होता है, क्योंकि प्रेग्नेंसी के समय आरबीसी यानी लाल रक्‍त कोशिकाओं की संख्‍या कम हो जाती है।

इस कारण हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है। प्रेग्नेंसी के दौरान यदि आपका हीमोग्लोबिन लेवल 11 से ज्यादा है, तो यह बहुत अच्छी बात है। इससे आपकी नाॅर्मल डिलीवरी की चांसेस बढ़ जाते हैं।
​खून कम होने पर क्‍या होता है

गर्भवती महिला के शरीर में कम से कम 9 हीमोग्लोबिन आवश्यक तौर पर होना ही चाहिए। इससे कम बिल्कुल नहीं होना चाहिए। यदि हीमोग्लोबिन कम होता है, तो इसका बच्चे के विकास पर बुरा असर पड़ता है।

गर्भवती महिलाओं को यह ध्यान रखना चाहिए कि उनके गर्भ में पल रहे शिशु को सारा पोषण उनके रक्त से ही मिलता है।

ऐसे में यदि शरीर में खून की कमी हो तो बच्चे का स्वास्थ्य प्रभावित होता है। बच्चे में खून की कमी हो सकती है। इसके अलावा मां को हमेशा थकान महसूस होती हैं और वह जल्‍दी-जल्‍दी बीमार पड़ सकती हैं।
खून बढ़ाने के लिए गर्भवती महिला क्या करें

प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ भी स्थाई नहीं होता है। इस दौरान महिला के शरीर में तरह-तरह के बदलाव होते हैं। इसलिए आपको अपनी नियमित जांच करवानी चाहिए।

प्रेग्नेंसी में हीमोग्लोबिन लेवल में काफी उतार-चढ़ाव आता है। ऐसे में डिलीवरी के समय आने वाली जटिलताओं से बचने के लिए हीमोग्लोबिन लेवल को संतुलित कर लें। शरीर में खून बढ़ाने के लिए आप यहां बताए गए कुछ टिप्‍स आजमा सकते हैं।
​हीमोग्‍लोबिन बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे

शरीर में खून की पूर्ति कर के आप अपनी नॉर्मल डिलीवरी की संभावना बढ़ा सकती हैं। इसके नुस्‍खे हैं :

-एक चम्मच गुड़ में 3.2 मिली ग्राम आयरन पाया जाता है। यदि आप रोजाना 100 ग्राम गुड़ का सेवन करती हैं, तो इससे शरीर में खून की मात्रा तेजी से बढ़ सकती है।

-आप रोजाना भीगी किशमिश का सेवन करें।

-जिन चीजों में आयरन बहुत ज्यादा होता है, उनका सेवन ज्यादा करें जैसे दालें, राजमा, चने, छोले और हरी पत्तेदार सब्जियां।
क्‍या खाएं

विटामिन सी वाली सब्जियों का सेवन जरूर करें। यह आयरन के अवशोषण को बढ़ा देते हैं। सिट्रस यानि खट्टे फल जैसे कि संतरे, मौसमी, नींब का रस लें।

प्रेग्नेंसी में आयरन की 50 फीसदी ज्यादा जरूरत होती है। खाने-पीने की चीजों से इसकी पूर्ति संभव नहीं होती है। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए डाॅक्टर प्रेग्नेंट महिला को रोजाना आयरन की टैबलेट लेने की सलाह देते हैं।

जिन महिलाओं में खून की कमी ज्यादा होती है, वे आयरन की टैबलेट डाॅक्टर की सलाह से बढ़ा सकती हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info