गर्भनिरोधक गोली के नाम?pregnancytips.in

Posted on Tue 19th Feb 2019 : 15:22

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां या मॉर्निंग आफ्टर पिल(Morning-after pill)

**आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों के प्रकार**
**इसका इस्तेमाल कौन कर सकता है?**
**आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां** **(मॉर्निंग-आफ्टर पिल) कैसे कार्य करती हैं**?
**आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों के दुष्प्रभाव**
**अन्य आपातकालीन गर्भनिरोधक**
**आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली के दुष्प्रभाव क्या है?**
**डॉक्टर के पास कब जाएं**
**अगर मैंने आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली ली है तो क्या करने से बचना चाहिए ?**
**आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली लेते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है**

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली क्या हैं ?

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां , जिन्हें मॉर्निंग आफ्टर पिल (morning-after pill) या पोस्ट कोइटल पिल (post-coital pill) के नाम से भी जाना जाता हैं। इनका इस्तेमाल महिलाओं द्वारा असुरक्षित सेक्स के बाद गर्भधारण के खतरे से बचने के लिए किया जाता है।

गर्भनिरोध के अन्य तरीको के असफल हो जाने पर इन गोलियों का उपयोग किया जा सकता है , उदहारण के तौर पर यदि निरोध (कंडोम) फट जाये या आप अपनी नियमित गर्भनिरोधक गोली लेना भूल जाएं ।

यह गोलियां आपको, मासिक-धर्म चक्र के बचे दिनों के दौरान गर्भधारण के खतरे से सुरक्षा प्रदान नहीं करती और न ही इन्हें नियमित तौर पर लेने वाली गर्भनिरोधक गोलियों के स्थान पर खाया जा सकता है। इन गोलियों के बार- बार इस्तेमाल करने से सामान्य मासिक-धर्म चक्र काफी बिगड़ सकता है।

यह गोलियां यौन संबंधित संक्रमण से सुरक्षा नहीं करती।
आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों के प्रकार

अनवांटेड 72- यह गोली असुरक्षित यौन सम्बन्ध के तीन दिन (72 घंटे) के भीतर ली जा सकती है। अगर आप की उम्र 18 वर्ष से अधिक है तो आप इसको नजदीकी दवाखाने से खरीद सकती हैं। अनवांटेड 72 हार्मोनल गोली है जिसे डॉक्टर ज़्यादा इस्तेमाल करने से मना करते हैं क्यूंकि यह महिलाओं के मासिक धर्म चक्र पर भी बहुत प्रभाव डालती है। यह गोली सिर्फ आपातकालीन स्तिथियों के लिए ही होती है ।

आई पिल- यह भी एक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली है। इसे असुरक्षित यौन सम्बन्ध के तीन दिन (72 घंटे) के भीतर के भीतर लिया जा सकता है। इसे डॉक्टर के पर्चे के बगैर भी ख़रीदा जा सकता है । प्रत्येक मासिक धर्म के लिए एक से ज्यादा गोली लेने से मना किया जाता है।

इसका इस्तेमाल कौन कर सकता है?

अधिकतर महिलाएं इन आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करती हैं। इनमे शामिल है- स्तनपान कराने वाली महिलाएं और ऐसे महिलाएँ भी जो आमतौर पर हॉर्मोन संबंधी गर्भनिरोध का इस्तेमाल नहीं कर सकतीं, जैसे - संयुक्त गोली (combined pill) और गर्भनिरोधक पैच ( contraceptive patch)।
आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां

ये पिल्स डिंबोत्सर्जन की प्रक्रिया(ovalution-एग का ओवरी से बाहर निकलना) को बाधित कर गर्भावस्था को रोकने का कार्य करती हैं।
आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों के दुष्प्रभाव

इन गोलियों को लेने से कोई गंभीर या दीर्घकालिक स्वास्थ्य परेशानी अभी तक सामने नहीं आई है, हालांकि कभी कभी इसके कुछ दुष्प्रभाव देखने को मिल जाते हैं, जैसे पेट दर्द या मासिक धर्म में अनियमित रक्त स्त्राव।

दुष्प्रभाव और दूसरी दवाइयों से संभावित प्रतिक्रिया के बारे में और जानने के लिए पढ़ेi
अन्य आपातकालीन गर्भनिरोधक

कॉपर इंट्रायूटरिन डिवाइस (copper intrauterine device, आई.यू.डी, IUD) एक टी आकार का गर्भनिरोधक यंत्र होता है जो कि ताम्बे और प्लास्टिक से मिलकर बनता है। इसे महिला के गर्भाशय (गर्भ) में लगाया जाता है।

आईयूडी का उपयोग, असुरक्षित सेक्स के 5 दिन के भीतर या फिर अण्डोत्सर्ग (ovulation) के करीबी समय से पांच दिनों के भीतर, आपातकालीन गर्भनिरोधक की विधि के रूप में किया जा सकता है।

अंतर्गर्भाशयी यंत्र(intrauterine device) के बारे में और पढ़ेंI
आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली के दुष्प्रभाव क्या है?

इन गोलियों को लेने से, अभी तक कोई गंभीर या दीर्घकालिक स्वास्थ्य परेशानी सामने नहीं आई है, मगर कभी-कभी कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैंI

आम दुष्प्रभाव:

पेट दर्द
सिरदर्द
अगला मासिक धर्म आने से पहले ही अनियंत्रित मासिक स्राव होना(धब्बे पडना या भारी रक्तस्राव)
मितली आना (बिमार होना)
थकान होना

कुछ कम सामान्य दुष्प्रभाव:

स्तनों में कोमतला
चक्कर आना
सिरदर्द
उल्टी होना- आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली लेने के 3 घंटे के अंदर उल्ट होने पर डॉक्टर से चिकत्सीय सलाह लें

कोई भी दुष्प्रभाव आमतौर पर जल्द ही ठीक हो जाता है। यदि पिल्स लेने के 3 घंटे के अंदर आप उल्टी कर देते हैं तो आपको गोली दोबारा लेनी पड़ेगी या फिर आईयूडी लगाने की जरूरत पड़ेगी।
डॉक्टर के पास कब जाएं

अगर आप आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली लेने के बाद किसी भी तरह के लक्षण को लेकर परेशान हैं, तो अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें या एक यौन स्वास्थ्य क्लिनिक से संपर्क करें ।

आपको अपने डॉक्टर या नर्स से बात करनी चाहिए अगर:

आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकती हैं
आपका अगला मासिक धर्म का समय आने में 7 दिन की देरी हो गई है
आपका मासिक धर्म का समय हमेशा कि तुलना में छोटा और कम हुआ है।
आपको पेट के निचले हिस्से में हमेशा से थोड़ा अलग और अचानक दर्द हो।

अगर मैंने आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली ली है तो क्या करने से बचना चाहिए ?

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली दूसरी दवाइयों के साथ लिए जाने पर बाधा उत्पन्न कर सकती है।

इसमें शामिल हैं:

मिर्गी ठीक करने की दवाइयां
एचआईवी के इलाज वाली दवाइयाँ
टी.बी के इलाज़ की दवाइयाँ
ओमेप्रेजोल (omeprazole) जैसी दवाइयाँ जो पेट की अम्लीय शक्ति को कम करने के लिए ली जाती हैं
यदि आप ऊपर दी गई दवाइयों में से किसी का भी सेवन करते हैं, तो इन पिल्स का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सम्पर्क करें, क्यूँकि आपतौर पर ऐसा ना करने की साल दी जाती है। ऐसी स्थिति में यह असर नहीं करेगी। आपके डॉक्टर या फॉर्मेसी वाले आपको इस मामले में सही सलाह दे सकेंगे।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि आपातकालीन आईयूडी, आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों की तुलना में अधिक असरदार होती हैं और किसी अन्य दवा के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता।

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली और बहुत सी एंटीबायोटिक्स दवाइयों को साथ में नहीं लेना चाहिए।

अगर आप पहले से ही कोई संयुक्त खाने वाली गर्भनिरोधक गोली (combined oral contraceptive pill) या केवल प्रोजेस्टोजन (progestogen) गोली ले रहे हैं, तो इस दौरान आपका आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली लेना ठीक है।

अगर आप इस बात को सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली के साथ आपकी दवाएँ सुरक्षित हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से इस बारे में बात करें। आपको दवाओं के साथ आने वाले पत्र को भी अवश्य पढ़ना चाहिए ।
आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली लेते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है

अधिकांश महिलाएं आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का उपयोग कर सकतीं हैं। इसमें ऐसी महिलाएं भी शामिल हैं जो आमतौर पर हार्मोनल गर्भनिरोधक का उपयोग नहीं कर सकती , जैसे कि संयुक्त गोली (combined pill) और गर्भनिरोधक पैच (contraceptive patch)।
मेडिकल कंडिशन

अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी या गंभीर लिवर की परेशानी है, तो आप इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें। जिन महिलाओं को निम्न बीमारियां हैं, उन्हें भी ये दवाइयां ना लेने कि सलाह दी जाती है:

जिन्हें दमे कि बीमारी हो और यह बीमारी स्टेरॉइड्स लेने के बावजूद भी अच्छी तरह से नियंत्रण में न आ पाती हो

जिन्हे अनुवांशिक रूप से लैक्टोज उपापचय (lactose metabolism) में परेशानी हो।

यदि आपको इनमें से कुछ भी खुद पर लागू होता मालूम होता है तो अपने डॉक्टर से बात करें।
गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं

ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है कि आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली बच्चे के विकास में बाधा उत्पन्न करती है।
अगर पहले ही आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली ले रहे हैं

अगर आपको आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली लेने कि जरूरत इसलिए पड़ी है क्योंकि आप अपनी रोज खाने वाली गर्भनिरोधक गोली लेना भूल गई हैं या योनि रिंग या पैच का ठीक से उपयोग नहीं हो पाया है, तो इसे लेने के अगले 12 घंटो के भीतर आप अपनी अगली गर्भनिरोधक गोली ले सकती हैं या नया पैच या रिंग लगा सकती हैं। उसके बाद आप सामान्य तौर पर अपनी नियमित गर्भनिरोधक गोली लेना शुरू कर सकती हैं।

solved 5
wordpress 5 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info