क्या 1 महीने में बच्चा पलट सकता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 12:38

आपका शिशु अब बलिष्ठ हो रहा है। अगर, आप उसे सीधी अवस्था में उठाएं, तो हो सकता है वह कुछ पलों के लिए अपना सिर उठा सके। हालांकि, अभी आपको उसके सिर को पर्याप्त सहारा देने की जरुरत होगी।

आपका शिशु अब अपनी भावनाओं को ज्यादा अभिव्यक्त करने लगा है। आपको देखने पर वह प्यार भरी धीमी-धीमी आवाज और गरारे करने जैसी आवाज निकालना शुरु कर सकता है। शिशु के इन प्रयासों पर अपनी प्रतिक्रिया देना न भूलें, इससे बातचीत करने के उसके उभरते कौशल को बढ़ावा मिलेगा।
मेरे बच्चे की ज्ञानेंद्रियां किस तरह विकसित हो रही हैं?
आपका एक महीने का शिशु अपने आसपास के वातावरण के प्रति अधिक जागरुक हो रहा है। उसकी दृष्टि और सुनने की क्षमता बेहतर हो रही है, इसलिए वह अपने आसपास होने वाली गतिविधियों पर अधिक ध्यान देने लगेगा।

वह आपकी आवाज सुनकर और चेहरा देखकर या फिर कोई रंगीन खिलौना देखकर बहुत खुश होगा। अचानक से हुई किसी आवाज पर वह चौंक भी सकता है।
मेरा शिशु अपना सिर ऊपर उठाने कब लगेगा?
जब आप शिशु को गोद में लें तो आपको अभी भी उसके सिर को पर्याप्त सहारा देना होगा, मगर उसकी गर्दन की मांसपेशियां अब मजबूत होती जा रही हैं। इसका मतलब है कि पीठ के बल लेटे होने पर या गोद में सीधे पकड़ने पर वह शायद कुछ पल के लिए वह अपना सिर ऊपर उठा ले। शिशु को पेट के बल लिटाना (टमी टाइम)उसकी विकसित हो रही मांसपेशियों के लिए बहुत अच्छा है। और शिशु के जन्म के बाद से टमी टाइम करवाना कभी भी शुरु कर सकती हैं।

आपका शिशु पेट के बल लेटे होने पर भी शायद कुछ क्षण के लिए अपना सिर उठा ले। यहां तक कि वह अपने सिर को एक तरफ से दूसरी तरफ घुमा भी सकता है। जब शिशु अपनी कार सीट में बैठा हो, तो वह शायद अपना सिर उठा कर रख सकता है, खासकर यदि सीट में नवजात शिशुओं को लिए गुदगुदे हैडरेस्ट लगे हों तो। यदि बेबी कैरियर में शिशु के सिर और पीठ को सहारा देने के लिए गद्दीदार जगह बनी हो, तो भी शायद वह कुछ समय के लिए अपना सिर उठा सकता है।
मेरा शिशु चीजों को पकड़ना और उन्हें थामे रखना कब शुरु करेगा?
शिशु को अब यह अहसास हो रहा है कि उसकी बाजू और टांगें भी उसके शरीर के ही अंग हैं। अभी उसे यह सब मालूम करने में थोड़ा समय और लगेगा कि वह अपनी बाजुओं और टांगों से क्या-क्या कर सकता है!

जब आप शिशु की हथेली को छुएंगी, तो वह अपनी छोटी-छोटी उंगलियो से आपकी उंगली को पकड़ लेगा। यह उस क्षण उसकी स्वाभाविक और स्वत: होने वाली प्रतिक्रिया है। पकड़ने की यह प्रवृत्ति शिशु के जन्मोपरांत पहले आठ सप्ताह तक अधिक प्रबल रहती है। जैसे-जैसे शिशु बड़ा होता जाता है, आप पाएंगी कि उसने समय-समय पर अपना हाथ खोलना शुरु कर दिया है।

आप शिशु के साथ ऐसे खेल भी खेल सकती हैं, जो उसे अपने शरीर को जानने में मदद करें। उसकी बाजुओं को सिर से उपर उठाएं और पूछें कि शिशु कितना बड़ा है या फिर उसके पैरों की उंगलियां गिनते हुए गाना गाएं। या फिर शरीर के अलग-अलग अंगों के नाम ​लेते हुए आप उसके हाथों, पैरों और पेट पर गुदगुदी भी कर सकती हैं।
शिशु में खुद को अभिव्यक्त करने का तरीका कैसे विकसित होगा?
आपका एक महीने का शिशु अब अधिक सक्रिय और मिलनसार हो रहा है। अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए वह कभी गरारे करने जैसी आवाज निकालेगा या फिर धीमी प्यार भरी बोली या घुर-घुर जैसे स्वर निकाल सकता है। आप उससे आमने-सामने होकर बात करें। वह अब लंबे समय के लिए आपकी नजरों से नजरें मिला सकता है।

आपका शिशु अब कुछ शुरुआती किलाकारियां भरना भी शुरु कर सकता है। अगर, आप कुछ काम कर रही हैं, तो इन्हें करते हुए दूर से भी शिशु से बातें करें या उसके लिए गाना गाएं। वह कमरे में दूर से आ रही आपकी आवाज सुनकर बेहद खुश होगा।

आपका शिशु जन्म के कुछ दिनों बाद से आपको पहचानना शुरु कर देता है और पहले महीने के अंत तक वह यह बात जता भी देता है।

एक महीने की उम्र में सभी शिशुओं में से करीब आधे यह दिखाना शुरु कर देते हैं, कि वे अपने माँ-बाप को पहचानते हैं। वे अपने माँ और पिता के साथ अलग तरीके की प्रतिक्रिया देते हैं, जबकि अनजान व्यक्तियों के साथ उनकी प्रतिक्रिया वैसी नहीं होती है। आपका शिशु आपको देखकर शांत हो सकता है और आपके साथ नजरों से नजरें मिला सकता है।
क्या शिशु को संगीत सुनना अच्छा लगेगा?
अब, जब आपका शिशु दिन में ज्यादा समय के लिए जगा रहता है, तो आप इस समय का इस्तेमाल उसके संवेदनात्मक विकास को प्रेरित करने के लिए कर सकती हैं।

शिशु के लिए कविताएं या लोरियां गाने का प्रयास करें या फिर आप संगीत भी चला सकती हैं। विंड चाइम की आवाज या घड़ी कि टिक-टिक भी शिशु को आंनदित करती है।

आप जिनता अधिक अलग-अलग तरह का संगीत चलाएंगी, उतना ही शिशु के लिए बेहतर है। आप पाएंगी कि आपका शिशु किसी विशेष संगीत पर दूसरे की तुलना में अधिक खुश होता है। इसलिए, यदि आपके शिशु को फिल्मी गानें पसंद आएं, तो आप आश्चर्य न करें!

हालांकि, ऐसा भी न समझें कि आपको शिशु के लिए हर समय संगीत चलाकर रखना है। शिशुओं को कुछ समय शांति भी चाहिए होती है। अति उत्तेजित होगा शिशु रोने, दूसरी तरफ देखने, शरीर कड़ा करने, पीठ को चापाकार में करने लग सकता है और चिड़चिड़ा भी हो सकता है। शिशु को और खेलने देने से पहले उसे थोड़ी शांति और आराम दें, ताकि वह संभल सके।
मेरा एक महीने का बच्चा कितनी अच्छी तरह देख सकता है?
आपका शिशु दोनों आंखों से ध्यान केंद्रित करना सीख गया है, इसलिए अब वह किसी चलती हुई चीज पर अपनी नजरें बनाए रख सकता है। उसके चेहरे के सामने से कोई खिलौना फिराने पर उसका ध्यान उस पर जरुर आकर्षित होगा।

आप शिशु के साथ नजरों से नजरें मिलाने वाला खेल भी खेल सकती हैं। अपने चेहरे को शिशु के चेहरे के एकदम नजदीक लाएं और धीरे-धीरे अपना सिर एक तरफ से दूसरी तरफ घुमाएं। हो सकता है शिशु आपकी आंखों में आंखे मिलाने में सफल रहे।

हालांकि, दुकानों में नवजात शिशु के विकास को बढ़ावा देने वाले अलग-अलग रंगों और बनावट वाले खिलौने भरे पड़े हैं, मगर रोजमर्रा का घरेलू सामान भी शिशु के लिए खिलौने के तौर पर बढ़िया काम करता है।

आप चमकीली फॉइल या चटकीले रंग का कोई प्लास्टिक का बर्तन शिशु के सामने एक तरफ से दूसरी तरफ घुमा सकती हैं। इसके बाद इसे ऊपर-नीचे की तरफ फिराएं। इससे उसका ध्यान आकर्षित होगा, मगर वह शायद करीब तीन महीने का होने से पहले लंबवत हलचल पर नजरें टिकाए नहीं रख सकता।
क्या मेरा शिशु सामान्य ढंग से बढ़ रहा है?
हर शिशु अलग होता है और शारीरिक क्षमताएं अपनी ही गति से विकसित करता है। विकास के दिशा निर्देश केवल यह बताते हैं कि शिशु में क्या सिद्ध करने की संभावना है। अभी नहीं, तो कुछ समय बाद शिशु इन्हें जरुर हासिल कर लेगा।

अगर, आपके शिशु का जन्म समय से पहले (गर्भावस्था के 37 सप्ताह से पहले) हुआ है, तो आप देखेंगे कि उसे वही सब चीजें करने में ज्यादा समय लगता है, जो समय से जन्में बच्चे जल्दी करते हैं। यही कारण है कि समय से पहले पैदा होने वाले शिशुओं को उनके डॉक्टरों द्वारा दो उम्र दी जाती हैं:

कालानुक्रमिक (क्रोनोलॉजिकल) उम्र, जिसकी गणना शिशु के जन्म की तारीख से की जाती है
समायोजित उम्र (एडजस्टेड/करेक्टेड ऐज), जिसकी गणना आपके शिशु के पैदा होने की तय तारीख (ड्यू डेट) से की जाती है

आप अपने प्रीमैच्योर शिशु के विकास को उसकी समायोजित उम्र से देखें, उसके जन्म की वास्तविक तिथि से नहीं। अधिकांश डॉक्टर समय से पूर्व जन्म लिए बच्चे का विकास उसकी संभावित जन्म तिथि से आंकलित करते हैं और उसी अनुसार उसकी कुशलता का मूल्यांकन करते हैं।

यदि आपको अपने शिशु के विकास के संबंध में कोई प्रश्न हैं, तो अपनी डॉक्टर से सलाह करें। शिशु के विकास और कौशल के बारे में आप हमारे हिंदी ग्रुप में अपने ही जैसे अन्य माता-पिता से चर्चा कर सकते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info