कितने महीने के बच्चे बैठते हैं?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 10:19

शिशु अपने आप बैठना कब शुरु करेगा?
जिस समय आपका शिशु पलटना और अपना सिर ऊपर उठाना सीख रहा होगा, लगभग उसी समय वह बैठना सीखना भी शुरु कर देगा। बैठने के लिए जिन मांसपेशियों की जरुरत होती हैं, वे जन्म के बाद से धीरे-धीरे विकसित होती रहती हैं। अंतत: वे इतनी मजबूत हो जाती हैं कि शिशु चार और सात माह की उम्र के बीच बैठना सीख जाता है।

आठ महीने का होने पर आपके शिशु को बिना किसी सहारे के अच्छी तरह बैठना आ जाएगा। लगभग सभी शिशु नौ माह की उम्र तक खुद से बैठना सीख लेते हैं।
बच्चे बैठना कैसे सीखते हैं?
यद्यपि आप शिशु को जन्म के बाद लगभग पहले दिन से ही आधार देकर बिठा सकती हैं, मगर शिशु स्वतंत्र रूप से तब तक बैठना शुरु नहीं करता, जब तक उसे सिर का नियंत्रण करना नहीं आ जाता।

तीन से चार महीने का शिशु
आपके शिशु की गर्दन और सिर की मांसपेशियां तेजी से मजबूत हो रही हैं। चार महीने का होने तक शिशु पेट के बल लेटे हुए, अपने सिर को ऊपर उठाना और इसी स्थिति में रखना सीख लेगा।

इसके बाद वह यह भी सीखेगा कि बाजुओं के सहारे अपनी छाती को जमीन से ऊपर कैसे उठाया जा सकता है, छोटे पुश-अप की तरह।

पांच से छह महीने का शिशु
आपका शिशु सिर को ऊपर और पीठ को सीधे रखते हुए सहारे से बैठना सीख लेगा। हो सकता है वह बिना किसी मदद के एक पल के लिए स्वयं भी बैठ जाए। बस आप शिशु को कभी भी अकेला न छोड़ें। आप हमेशा सहारा देने के लिए उसके पास ही रहें या फिर उसके आसपास तकिये लगा दें, ताकि लुढ़कने पर गद्दी से उसका बचाव हो सके।

जल्द ही वह एक या दोनों बाजूओं के सहारे आगे झुकते हुए, बैठी हुई अवस्था में अपना संतुलन बनाए रखना भी सीख जाएगा।

आप शायद जल्द ही शिशु को ठोस आहार देना शुरु करने के बारे में विचार कर रही होंगी। अधिकांश डॉक्टर यह सलाह भी देते हैं कि जब तक शिशु कम से कम सहारे के बैठना शुरु नहीं करता, तब तक उसे ठोस आहार देना शुरु न करें।

सात से आठ महीने का शिशु
आपका शिशु शायद अपनी पीठ को सीधा रखते हुए बिना किसी सहारे के बैठ सकेगा। इस तरह अब उसके हाथ कुछ और नया करने के लिए स्वतंत्र होंगे। अब वह बैठे हुए किसी खिलौने को पकड़ने के लिए मुड़ना भी सीख लेगा।

इस समय वह पेट के बल लेटी हुई मुद्रा से अपनी बाजूओं के सहारे बैठने की अवस्था में भी आ सकता है। आठ महीने का होने तक शायद वह बिना किसी सहारे के अच्छी तरह बैठने के लिए भी तैयार होगा।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info