2 मिनट में कैसे सोए?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 11:29

2 मिनट में कैसे सोए: आज के भाग दौड़ भरे जीवन में पूरी नींद लेना हमारे लिए बेहद जरुरी है। पूरी नींद ना सिर्फ हमें शारीरिक तौर पर फिट रखती है, बाल्‍कि हमें मानसिक तौर पर भी सही रखती है। लेकिन समस्‍या ये है कि आज के दौर में हम जो तनाव भरा जीवन जी रहे हैं उसमें पूरी नींद लेना हमारे लिए बेहद चुनौतीपूर्ण काम हो गया है।

आगे हम आपको जल्‍दी नींद लाने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। जिन्‍हें कोई भी महिला या पुरूष किसी भी उम्र में अपना सकता है। साथ ही ये तरीके ऐसे हैं जिनसे आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है इसलिए इन्‍हें आप जरूर अपनाएं।

सही खान पान रखें-
अच्‍छी नींद लाने में आपके खान पान की बेहद अहम भूमिका रहती है। इसलिए जरूरी है कि आप जो खाना खा रहे हैं वो पूरी तरह से पोष्टिक हो और संतुलित हो। साथ ही जरूरी है कि आपके खान पान की एक दिनचर्या तय हो ताकि आपका शरीर पूरी तरह से ऊर्जावान बना रहे। यदि आप ऐसा करेंगे तो आपको पूरी नींद आएगी। साथ ही इससे आपके शरीर में तनाव भी कम रहेगा।

सोने से पहले दूध जरूर पीएं-
जल्दी नींद आने का मंत्र यह है कि आप सोने से पहले दूध जरूर पीएं। दूध के अंदर ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं जो कि आपके शरीर में नींद लाने वाले हार्मोन को सक्रिय कर देते हैं। जिसके बाद आपको तुंरत नींद आ जाती है। आप इस दौरान एक गिलास दूध पी सकते है।

सोने से पहले योग जरूर करें-
जल्‍दी और गहरी नींद लाने के लिए जरूरी है कि आप सोने के पहले योग करें। इसमें आप केवल उन योग को शामिल करें। जो कि अच्‍छी नींद लाने के लिए किए जाते हैं। यदि आप इस तरह से योग को करके सोएंगे तो आपको अच्‍छी नींद आएगी। साथ ही इससे आपके दिमाग से नकारात्‍मक विचार भी दूर रहेंगे।

सोने से पहले गहरी सांस लें-
तुरंत नींद लाने के लिए आपको चाहिए कि जब आप बिस्‍तर पर चले जाएं तो शुरूआती दस से पन्‍द्रह मिनट तक गहरी और लंबी सांस लें। इससे आप देखेंगे कि आपको तुरंत नींद आ जाएगी। साथ ही आप ऐसी जगह सोएं जहां खुली हवा आने जाने की पूरी व्‍यवस्‍था हो।

दिन में श्रम का काम करें-
जल्‍दी नींद ना आने का कारण ये भी हो सकता है कि आप दिनभर खाली बैठे रहते हों। यदि ऐसा है तो आपको चाहिए कि आप दिन में किसी तरह का श्रम वाला काम करें। यदि आपके पास कोई श्रम वाला काम नहीं है तो आप साइकिल चला सकते हैं। किसी जिम आदि में जा सकते हैं। इससे आपको बेहतर और जल्‍दी नींद आ जाएगी। क्‍योंक‍ि आपका शरीर आराम की मांग करेगा।

किसी चीज का तनाव ना लें-
तनाव किसी भी समस्‍या का समाधान नहीं। है ऐसे में यदि आप तनाव लेते हैं तो इससे आपको नींद भी नहीं आएगी। साथ ही इससे आप‍ चिड़चिड़े भी हो जाएंगे। क्‍योंकि जब आप सोने जाएंगे तो आपके दिमाग में हमेशा नकारात्मक विचार ही घूमते रहेंगे। इससे आपको पूरी रात नींद नहीं आएगी। इसलिए यदि आप तनाव से गुजर रहे हैं तो आपके लिए जल्दी नींद आने का मंत्र यह है कि आप सुबह शाम प्रकृति के बीच में रहना शुरू कीजिए। साथ ही अपनी मित्रता अच्‍छे लोगों के बीच में रखिए जो सकारात्‍मक विचार करते हों। नकारात्‍मक लोगों से दूर रहें।

सोने से पहले संगीत सुनें-
जल्दी नींद आने का मंत्र यह है कि आप सोने से पहले धीमी आवाज में संगीत भी सुन सकते हैं। आप जैसे ही संगीत चलाएंगे तो पाएंगे कि आपको थोड़ी ही देर में नींद आनी शुरू हो जाएगी। बस ध्‍यान ये रखिए कि आप संगीत को सोने से पहले बंद अवश्‍य कर दें। क्‍योंकि कई बार हम सो जाते हैं और संगीत बजता ही रहता है। आप चाहे तो इसके लिए टाइमर का प्रयोग कर सकते हैं। जिससे कुछ समय बाद संगीत स्वत: ही बंद हो जाएगा।

सिर में तेल मालिश करे-
अच्‍छी नींद के लिए आप चाहे तो सोने से पहले अपने सिर में तेल की मालिश कर सकते हैं। इसके लिए आप सरसों का तेल ले लें। साथ ही उसे थोडा गर्म कर लें। ये तरीका यदि आप सर्दी में अपनाते हैं तो इससे आपको सबसे ज्‍यादा लाभ मिलेगा। क्‍योंकि इससे आपके दिमाग को शांति और सुकून का अनुभव होगा। जो कि जल्‍दी नींद लाने में काफी मददगार सिद्ध होता है।

किसी भी तरह का नशा ना करें-
यदि आप नशे का सेवन करते हैं तो इससे हमारे शरीर को अनकों नुकसान होते हैं। इसी में एक नुकसान नींद ना आने का भी है। इसलिए यदि आप नशा करते हैं तो इसे या तो पूरी तरह से छोड़ दें या कम या कम कर दें। इससे आप देखेंगे कि आपको लेटते ही तुरंत नींद आने लगेगी। साथ ही आपकी सेहत में सुधार भी दिखाई देने लगेगा।

सही तापमान में सोएं-
जल्‍दी नींद लाने के लिए जरूरी है कि आप जिस जगह सो रहे हैं वहां का तापमान सही हो। यदि सोते समय आपको ज्‍यादा सर्दी या गर्मी लगेगी तो भी आपको जल्‍दी नींद नहीं आएगी। साथ ही यदि आपको नींद आती भी है तो बार बार खुल जाएगी। इसलिए अपनी क्षमता के अनुसार पंखा, कूलर, एसी या हीटर आदि लगाकर कमरे का तापमान जरूर सही रखें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info